logo

झारखंड का नव निर्माण कर रहे हैं, सभी को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका – चंपाई सोरेन 

CM_CHAMPAI25.jpg

साहिबगंज 

सीएम चंपाई सोरेन ने आज साहिबगंज, बरहेट स्थित भोगनाडीह में अबुआ आवास स्वीकृति पत्र वितरण समारोह में कहा कि हमारी सरकार झारखंड का नव निर्माण कर रही है। इसमें सभी को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। सीएम ने आगे कहा कि वीरों और उलगुलान की इस धरती से आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम अपने शहीदों और आंदोलनकारियों के सपनों का झारखंड बनाएंगे। इस प्रदेश को इस तरह संवारेंगे कि यहां किसी के साथ कोई भेदभाव और अन्याय नहीं होगा। सभी को पूरे मान- सम्मान के साथ हक-अधिकार प्राप्त होगा। कहा कि अलग राज्य बनने के बाद भी 19 वर्षों तक झारखंड को जो अधिकार और सुविधाएं मिलनी चाहिए, वह नहीं मिला। इस राज्य के साथ हमेशा भेदभाव होता रहा। 2019 में जब हेमंत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनी, तो हम अपने अधिकार के लिए लगातार आवाज उठाते रहे। इस दौरान कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का भी सामना करना पड़ा। लेकिन हेमंत ने बेहतर प्रबंधन के जरिए जीवन और जीविका को बचाने का काम किया। 


 समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंची सरकार 

सीएम चंपाई ने कहा कि मजबूत समाज और सशक्त राज्य तभी बनेगा, जब हर वर्ग और तबके के व्यक्ति को आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा। इसी सोच के साथ हमारी सरकार काम कर रही है। आज समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक सरकार पहुंच रही है। डीसी-एसपी से लेकर बीडीओ-सीओ आपके दरवाजे पर पहुंच रहे हैं। आपकी समस्याओं को सुनकर उनका समाधान कर रहे हैं। मौके पर ही आपको आपकी जरूरत के अनुरूप योजनाओं से जोड़ा जा रहा है। यह सिलसिला निरंतर जारी रहेगा। जब तक कि समाज का हर व्यक्ति सशक्त नहीं जाता है। कहा कि झारखंड का जो आर्थिक-सामाजिक- भौगोलिक परिवेश है, उसी के अनुरूप योजनाओं को बनाकर धरातल पर उतरने का काम कर रहे हैं।  हम अपनी आर्थिक-सामाजिक और स्वास्थ्य जैसी व्यवस्थाओं को मजबूत कर रहे हैं। इसकी बदौलत यहां के आदिवासी- मूलवासी, दलित, पिछड़े, गरीब और जरूरतमंद आगे बढ़ सकेंगे। हर वर्ग और तबके को सशक्त बनने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सरकार सक्रिय है 
सीएम ने कहा कि जिस घर में शिक्षा का दीया जलेगा, वह कभी अंधेरे में नहीं रहेगा। बिना शिक्षा के बेहतर समाज और राज्य की कल्पना नहीं की जा सकती है। ऐसे में हमारी सरकार ने राज्य के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। अब पैसे के अभाव में बच्चों की पढ़ाई नहीं छूटेगी। सरकार द्वारा प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी के लिए नि:शुल्क कोचिंग की सुविधा दी जा रही है। निजी विद्यालयों की तर्ज पर गरीब बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने के लिए स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खोले गए हैं। स्कॉलरशिप की राशि में तीन गुना इजाफा किया गया है। सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजनाओं का लाभ अब तक 9 लाख छात्राओं को मिल चुका है। आज राज्य सरकार के सहयोग से  आदिवासी, दलित, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक बच्चे विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn