logo

झारखंड में वोटिंग में पुरुषों से आगे रही महिलायें, मुद्दों पर भी दिखी ज्यादा मुखर

womens_in_voting.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड की 14 संसदीय सीटों पर मतदान के दौरान महिलाएं, पुरुषों के मुकाबले आगे रहीं। रांची और जमशेदपुर को छोड़कर सभी जगह वोटिंग में महिलाएं पुरुषों से आगे रहीं। इसके साथ महिलाएं अपने चुनावी मुद्दों पर भी मुखर दिखीं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पलायन के कारण पुरुषों को घर से बाहर जाना पड़ रहा है। पुरुष मतदाताओं में आई भारी कमी का कारण पलायन हो सकता है। बता दें कि 14 लोकसभा सीटों पर 1 जून को मतदान खत्म हो चुका है। उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। कल यानि 4 जून को मतगणना होनी है। 


पलायन के कारण पुरुष मतदाताओं की संख्या में आई कमी
झारखंड के 14 लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत विधानसभा की 81 सीटें हैं और इनमें से 68 में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने अधिक मतदान किया है। जबकि 13 में पुरुषों का मतदान प्रतिशत अधिक है। पुरुषों के कम मतदान का कारण काम के सिलसिले में पलायन की संभावना बताई जा रही है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने मतदान से जुड़ी एक रोचक जानकारी साझा करते हुए उन्होंने बताया कि 14 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में से 12 में महिलाओं ने पुरुषों से अधिक मतदान किया है। सिर्फ रांची और जमशेदपुर में पुरुष मतदाताओं ने महिलाओं से अधिक मतदान किया है लेकिन, उसका अंतर भी मामूली रहा है।


शाम 4 बजे तक नतीजे घोषित हो जाएंगे
के. रवि कुमार ने बताया कि सभी 14 केंद्रों पर मतगणना की तैयारी जारी है। 4 जून को सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू होगी। नियमित अंतराल पर हर राउंड के नतीजे की घोषणा होती रहेगी। उन्होंने बताया कि संभावना है कि शाम 4:00 बजे तक मतगणना पूरी हो जाएगी। नतीजे ऑनलाइन भी देखे जा सकते हैं। 

Tags - JharkhandJharkhand newsLoksabha election 2024Loksabha election Voting