logo

साहिबगंज : PM आवास के निर्माण में लगे श्रमिकों को नहीं मिली मजदूरी, लगा रहे प्रखंड कार्यालय का चक्कर

a1614.jpg

भक्ति पांडेय/साहिबगंज: 

साहिबगंज (Sahibganj) में प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) में बड़ी वित्तीय गड़बड़ी का मामला सामने आया है। जानकारी मिली है कि पीएम आवास योजना के तहत निर्माण कार्य में लगे मजदूरों को मजदूरी का भुगतान नहीं किया गया। मजदूर बीते कई दिनों से मजदूरी के भुगतान को लेकर प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगाते थक चुके हैं लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है।

बरहरवा प्रखंड (Barharwa Block ) के अधिकांश पंचायतों से ऐसी शिकायतें सामने आई हैं। प्रखंड कार्यालय में मजदूरी भुगतान की मांग लेकर पहुंचे सातगाछी पंचायत (Satgachi Panchayat) के तेतुलिया और जगन्नाथपुर गांव के कई लाभुकों ने द फॉलोअप से अपना दर्द साझा किया। 

आवास निर्माण में लगे मजदूरों को नहीं मिली मजदूरी! 
लाभुकों ने द फॉलोअप  (The Followup) संवाददाता को बताया कि पीएम आवास का निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है,लेकिन विभाग द्वारा आवास निर्माण में लगे मजदूरों को मजदूरी का भुगतान नहीं किया जा रहा है। वे भुगतान के लिए महीनों से प्रखंड कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं लेकिन उनकी मांग नहीं मानी जा रही है।

लाभुकों का कहना है कि पीएम आवास में मनरेगा मद से मजदूरों को मजदूरी का भुगतान किया जाता है। प्रत्येक पीएम आवास पर पंद्रह हजार रुपए मजदूरी के भुगतान करने का प्रावधान है।

बावजूद इसके मजदूरों को मजदूरी की एक भी किस्त भुगतान नहीं किया गया। लाभुक इस बात से खासे नाराज हैं। 

लाभुकों ने विधायक प्रतिनिधि से साझा किया अपना दर्द! 
मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को कुछ लाभुक प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित विधायक कक्ष में गये। वहां विधायक प्रतिनिधि बरकत खान से शिकायत की।

बरकत खान ने मामले को संज्ञान में लेते हुए संबंधित पदाधिकारी को तलब किया। मामले में बीपीओ अखिलेश यादव ने बताया कि जब बरहरवा को नगर पंचायत बनाया गया तो तेतुलिया और जगन्नाथपुर गांव को झिकटिया पंचायत (Jhiktia Panchayat) से अलग करके सातगाछी पंचायत में जोड़ दिया गया था लेकिन पीएम आवास और नरेगा पोर्टल में इन गांवों का नाम नहीं आ रहा था।

विधायक प्रतिनिधि बरकत खान ने मामले की जानकारी साहिबगंज डीडीसी (Sahibganj DDC) और स्थानीय विधायक सह ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम को दी। 

मंत्री आलमगीर आलम ने समाधान का दिया आश्वासन
मंत्री आलमगीर आलम (Minister Alamgir Alam) ने आश्वासन दिया है कि जल्दी ही दोनों गांवों को सातगाछी पंचायत में जोड़ दिया जाएगा। वहीं, बरहरवा के प्रखंड विकास पदाधिकारी अल्फ्रेड मुर्मू ने भी भरोसा दिया है कि तेतुलिया और जगन्नाथपुर गांव को सातगाछी पंचायत में जोड़ दिया जायेगा।