logo

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका, स्पीकर ने कहा, शिंदे गुट ही असली शिवसेना; एकनाथ बने रहेंगे CM

maharashtra1.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे को बड़ा झटका लगा है। महाराष्ट्र विधानसभा (Maharashtra Assembly) के स्पीकर राहुल नार्वेकर (Rahul Narvekar) ने फैसला सुनाते हुए कहा कि शिंदे गुट ही असली शिवसेना है। साथ ही उन्होंने एकनाथ शिंदे को सीएम पद पर बरकरार रहने की बात कही। स्पीकर ने आगे कहा कि शिंदे गुट के 16 विधायकों की विधानसभा सदस्यता भी बरकरार रहेगी। बता दें कि 16 विधायकों और शिवसेना पार्टी पर दावे के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। इस बीच विधानसभा स्पीकर के फैसले से राज्य के सियासी हलकों में खलबली मच गयी है। 

सीएम को लेकर ये सुनाया फैसला 

स्पीकर नार्वेकर ने कहा कि एकनाथ शिंदे नियमों के तहत सीएम बने हैं। वैधानिक रूप से उनके पद को चुनौती नहीं दी जा सकती। कहा कि उद्धव ठाकरे गुट की शिवसेना के पास उनको हटाने का कोई अधिकार नहीं है। कहा कि एकनाथ शिंदे को हटाने का फैसला सिर्फ पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ही कर सकती है। कहा कि शिवसेना के 2018 में किये गये संशोधित संविधान को नहीं माना जा सकता है। क्योंकि इस संशोधन को भारत के चुनाव आयोग ने संज्ञान में नहीं लिया है। कहा कि ये फैसला शिवसेना के 1999 के संविधान की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। 


इस आधार पर शिंदे गुट को बताया असली शिव सेना 

अपने फैसले में स्पीकर ने कहा कि शिंदे गुट ही असली शिवसेना पार्टी है। क्योंकि शिंदे गुट के पास वर्तमान में 37 विधायकों का बहुमत है। बंटवारे के समय भी पार्ट के साथ 37 विधायक साथ थे। कहा कि 22 जून की स्थिति के अनुसार शिंदे गुट मान्य है। 21 जून 2022 को जब विधायकों ने बगावत किया तो शिंदे गुट ही असली शिवसेना राजनीतिक दल बना। बता  दें कि 2019 के विधानसभा चुनाव में शिवसेना को 56 सीटों पर जीत मिली थी। इसके बाद पार्टी दो हिस्सों में बंट गयी।