logo

लोकसभा चुनाव : कल अंतिम चरण में 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग, PM मोदी, कंगना और रवि किशन सहित इन हस्तियों की साख दांव पर 

OM01.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

लोकसभा चुनाव के अंतिम और सातवें चरण में कल 8 राज्यों की 57 सीटों पर वोटिंग होगी। कल की वोटिंग इस मायने में खास है कि कल ही PM नरेंद्र मोदी, अभिनेत्री कंगना रनौत और अभिनेता रवि किशन के साथ अन्य कई हस्तियों की साख दांव पर होगी। सातवें चरण अंतिम दिन के मतदान में केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ और 7 राज्यों की कुल 57 सीटों पर मतदान होना है। इन प्रदेशों से कुल 904 उम्मीदवार मैदान में हैं। जिन लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें वारणसी से पीएम नरेंद्र मोदी, हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से अभिनेत्री कंगना रनौत, टीएमसी महासचिव और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी, पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और भोजपुरी कलाकार पवन सिंह जैसी शख्सियतों की सीट का जिक्र खास तौर पर किया जा रहा है।  

देश की सबसे हॉट सीट वाराणसी का गणित 
एक जून को उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट पर भी मतदान होगा। ये इस चुनाव की सबसे हॉट सीट है। पीएम मोदी इसी सीट से लोकसभा के उम्मीदवार हैं। कांग्रेस की ओऱ से यहां पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय को प्रत्याशी बनाया गया है। इसी सीट से बसपा के दिग्गज नेता अतहर जमाल लारी यहां से पीएम मोदी को चुनौती देंगे। पिछले चुनाव की बात करें तो 2019 में पीएम मोदी के सामने कांग्रेस ने अजय राय और सपा ने शालिनी यादव को टिकट दिया था। पीएम मोदी ने सपा की शालिनी यादव को 4,79,505 वोट के बड़े अंतर से हराया था। पीएम मोदी को 6,74,664 वोट, शालिनी को 1,95,159 और तीसरे स्थान पर रहे कांग्रेस के अजय राय को 1,52,548 मत हासिल हुए थे। 

कंगना की सीट मंडी का हाल 
इस लोकसभा चुनाव में जिन कुछ प्रत्याशियों ने सुर्खियां बटोरी हैं, उनमें से एक प्रमुख नाम अभिनेत्री कंगना रनौत का भी है। बीजेपी ने कंगना रनौत को हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है। इस सीट से विक्रमादित्य सिंह कांग्रेस के टिकट पर मैदान में हैं। बता दें कि विधायक विक्रमादित्य सिंह मंडी से मौजूदा कांग्रेस सांसद प्रतिभा सिंह के बेटे हैं। विक्रमादित्य सिंह का परिवार मंडी लोकसभा सीट का 6 बार प्रतिनिधित्व कर चुका है। जानकारों का मानना है कि वे कंगना को कड़ी टक्कर देंगे। पिछली बार यानी 2019 के लोकसभा चुनाव में यहां से बीजेपी के राम स्वरुप शर्मा ने जीत का परचम लहराया था। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

  
 

Tags - Lok Sabha ElectionPM MODILAST PHASEVOTING