logo

दिल्ली : हंगामे और नारेबाजी को लेकर राज्‍यसभा के 19 सांसद निलंबित, 20 मिनट के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित

Parliament.jpg

डेस्क :
जारी मॉनसून सत्र के दौरान सदन में नारेबाजी और वेल में प्रवेश करने के लिए राज्‍यसभा(Rajya sabha) के 19 सांसदों को निलंबित कर दिया गया है। TMC की सांसद सुष्मिता देव(Sushmita dev), डॉ. शांतनु सेन(Shantanu sen) और डोला सेन(Dola sen) सहित 19 सांसदों को इस सप्‍ताह तक निलंबित किया गया है। निलंबित सांसदों में तृणमूल कांग्रेस के सांसदों में मौसम नूर, शांता छेत्रीय, नदीमुल हक, अबीरंजन विश्‍वास (सभी तृणमूल कांग्रेस) के अलावा ए. रहीम और शिवदासान (वामदल), कनिमोझी (DMK), बीएल यादव (TRS) और मोहम्‍मद अब्‍दुल्‍ला शामिल हैं। विपक्षी सांसदों के हंगामें के कारण उच्‍च सदन की कार्यवाही 20 मिनट के लिए स्‍थगित की गई है।

लोकसभा में भी सदस्यों को किया गया है निलंबित
आज मंगलवार को राज्यसभा के 19 सांसदों के निलंबन से पहले कल लोकसभा में भी 4 सांसदों को निलंबित कर दिया था। कल सोमवार को स्पीकर ओम बिरला द्वारा कांग्रेस के चार सदस्‍यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित किया गया था। लोकसभा में हंगामे के लिए कांग्रेस सांसद ज्योतिमणी, माणिकम टैगोर, टीएन प्रथापन और राम्या हरिदास को निलंबित किया गया था।

विपक्ष की महंगाई के मसले पर चर्चा की मांग
बढ़ती महंगाई और जरूरी वस्‍तुओं पर जीएसटी के मुद्दे को लेकर हंगामा करने वाले विपक्ष के सांसदों की मांग है कि पीएम नरेंद्र मोदी संसद में आएं और इन मु्द्दों पर उनकी बात सुनें। संसद के मॉनसून सत्र की शुरुआत 18 जुलाई से हुई है लेकिन कई मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण कार्यवाही लगातार बाधित रही है। विपक्ष लगातार महंगाई के मसले पर चर्चा की मांग कर रहा है।