logo

अयोध्या मंदिर : रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का मुहूर्त, जानें क्या है इसमें खास योग

RAM_MANDIR.jpeg

द फॉलोअप डेस्क 

अयोध्या में निर्मित राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का शुभ मुहूर्त निकाला गया है। इसी 84 सेकेंड में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर ली जायेगी। प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। इसके लिए 22 जनवरी 2024 का दिन निश्चित किया गया है। खबर है कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए ज्योतिषाचार्यों की ओर से पांच शुभ मुहूर्त सुझाये गये थे। पांच में से 22 जनवरी के दिन का चयन किया गया है। इस दिन 84 सेकेंड के अंदर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी। 

क्या खास है इस मुहूर्त में 

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने बताया है कि ये एक अत्यंत ही दुर्लभ योग है। ऐसा मुहूर्त सालों में एकाध बार ही मिलता है। इसमें सबसे अधिक खास बात ये है कि इस दिन नियत समय पर 9 में से 6 ग्रह एक रेखा पर विराजमान होंगे। इस दौरान गुरु ग्रह की सीधी नजर पांचवें, सातवें और नौवें स्थान पर होगी। इस लिहाज से 22 जनवरी का दोपहर बजे का समय सबसे अधिक शुभ माना गया है। इस दिन दोपहर 12 बजकर 30 मिनट 08 सेकेंड और  12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड के बीच प्राण प्रतिष्ठा होगी। 


क्या बताया है ज्योतिषाचार्य ने 

काशी के ज्योतिषाचार्य द्रविड़ ने आगे बताया कि ये मुहूर्त देश की खुशहाली और शक्ति के लिए शुभ है। इसका कारण ये है कि मुहूर्त के समय ग्रहों का दुर्लभ योग बन रहा है। इसके मुताबिक काल दोष उत्पन्न करने वाले बाण ब्रह्मांड में अनुपस्थित रहेंगे। ये पांच बाण हैं रोग बाण, चोर बाण, मृत्यु बाण, अग्नि बाण और राज बाण। कहा कि ये मूहुर्त देश की उन्नति का कारण बनेगा।