logo

चारधाम में मंदिरों के 50 M के दायरे में मोबाइल फोन पर पाबंदी, इस वजह से लिया फैसला

chardham.jpg

द फॉलोअप डेस्क
चारधाम के मंदिर परिसर के 50M के दायरे में मोबाइल फोन पर पाबंदी लगा दी गई है। अब धामों के मंदिर परिसर के 50 मीटर एरिया में श्रद्धालु न फोटो खींच पाएंगे और न ही वीडियो बना पाएंगे। गौरतलब है कि उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कहा है कि पिछले बार की तुलना में कहीं अधिक श्रद्धालु दर्शन के पहुंच रहे हैं। ऐसे में फोटो खींचने और वीडियो बनाने में काफी समय तक श्रद्धालु रूक रहे हैं। इस कारण आसपास अनावश्यक भीड़ हो रही है, जिस कारण यह फैसला लिया गया है। बता दें कि भारी भीड़ को देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने 3 बड़े आदेश दिए हैं।


रिल्स बनाकर लोग यहां का गलत संदेश दे रहे लोग
मुख्य सचिव ने कहा कि रिल्स बनाकर लोग यहां का गलत संदेश दे रहे हैं। यह एक जुर्म है। ऐसे लोगों के खिलाफ FIR भी किया जाएगा। राधा रतूड़ी ने आगे कहा कि यहां लोग मन में श्रद्धा और आस्था लेकर आते हैं। वहीं जो लोग यहां आकर रिल्स बनाते हैं ऐसे में साफ पता चलता है कि उनके मन में आस्था नहीं है। वो लोग काफी समय तक मंदिर परिसर में फोटो और वीडिया बनाते रहते हैं। ऐसे में जो लोग आस्था से पूजा करने आते हैं उनको दिक्कत होती है। कहा कि इस बात का विशेष ध्यान देने की जरूरत है कि यहां आस्था को कोई ठेस न पहुंचाया। धार्मिक भावनाएं आहत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि पहले तो हमने 200 मीटर के दायरे तक मोबाइल बैन करने का सोच रहे थे लेकिन मुख्यमंत्री के साथ हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि इसे 50 मीटर कर दिया जाए।


उत्तराखंड सरकार द्वारा दिए 3 आदेश 
उत्तराखंड सरकार द्वारा दिए 3 आदेश में 50 मीटर के दायरे में मोबाइल फोन पर पाबंदी लगाई गई है। इसके साथ ही VIP दर्शन पर लगी रोक को भी 31 मई तक बढ़ा दिया है। पहले यह रोक 25 मई तक लगाई गई थी।इसके अलावा सरकार ने यात्रा के ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए ऋषिकेश और हरिद्वार में लगाए गए काउंटर को भी तीन दिन तक बंद कर दिया है। यानी अब श्रद्धालु सिर्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ही कर सकेंगे। दरअसल ये सारे फैसले भारी भीड़ को देखते हुए लिया जा रहा है। 

Tags - UttarakhandUttarakhand newsUttarakhand Government