logo

संसद का बजट सत्र कल से, सर्वदलीय बैठक में JDU ने उठाई विशेष राज्य का दर्जा की मांग 

sansad4.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

संसद का बजट सत्र कल से शुरू होने जा रहा है। इससे पहले हुई सर्वदलीय बैठक में JDU ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग फिर से उठाई है। एक अन्य खबर के मुताबिक बजट सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस ने डिप्टी स्पीकर की मांग है। साथ ही कांग्रेस ने नीट का मुद्दा भी उठाया है। कांवड़ रूट पर नाम लिखने का मुद्दा भी कई नेताओं ने बैठक में उठाया। बता दें कि 22 जुलाई से शुरू होने वाला संसद का बजट सत्र 12 अगस्त को समाप्त हो जायेगा। 


वहीं, सर्वदलीय बैठक खत्म होने के बाद NCP नेता प्रफुल्ल पटेल ने कहा, "आने वाले बजट सत्र में किन विषयों पर चर्चा होनी चाहिए उसके लिए एक बैठक बुलाई गई। हर सत्र के पहले ऐसी बैठक बुलाई जाती है। ये बजट सत्र है। सरकार तीसरी बार आने के बाद मुख्य कार्यों को लेकर ये पहला सत्र होगा। बजट आने वाला है। सभी ने अपने-अपने सुझाव दिए। कई पार्टियों ने राज्यों के विषय के बारे में भी बात की।" सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस के जयराम रमेश, चिराग पासवान और एनसीपी आदि के नेताओं ने शिरकत की है। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल मंगलवार को केंद्रीय बजट पेश करेंगी। माना जा रहा है कि इस सत्र के दौरान विपक्ष भी नीट पेपरलीक और रेल सुरक्षा जैसे मुद्दों को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश करेगी। इस सत्र में 19 बैठकें होंगी। बजट सत्र से पहले केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने आज सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने सभी दलों के नेताओं से मुलाकात की। बजट सत्र में उठने वाले मुद्दों पर चर्चा की गकयी। खबर है कि सरकार इस सत्र में 6 विधेयक पेश कर सकती है, जिसमें 90 साल पुराने एयरक्राफ्ट एक्ट को बदलने वाला विधेयक भी शामिल है। 

Tags - Budget sessionAll party meetingJDU