logo

शिक्षा : अब एक ही बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा लेगा CBSE बोर्ड, जानिए और क्या हुआ बदलाव...

CBSE.jpg

डेस्क: 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बड़ा एलान किया है। बोर्ड ने घोषणा की है कि अगले साल से सिंगल मोड में बोर्ड की परीक्षायें ली जाएंगी। अगले शैक्षणिक सत्र से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा एक साथ ही आयोजित की जायेगी। पहले से जारी 2 टर्म पॉलिसी को खत्म कर दिया जायेगा। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के दौरान सीबीएसई बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाओं को 2 भागों में बांटने की व्यवस्था की थी। 

सीबीएसई द्वारा ली गई टू टर्म पॉलिसी परीक्षा
सीबीएसई द्वारा 2 टर्म पॉलिसी के तहत टर्म-1 की बोर्ड परीक्षा बीते साल नवंबर-दिसंबर में ली गई वहीं टर्म-2 की परीक्षा अप्रैल महीने में ली जा रही है। बोर्ड से जुड़े अधिकारी ने बताया कि बोर्ड ने स्कूलों से रिप्रेजेंटेशन प्राप्त करने के बाद एकल परीक्षा पैटर्न को बहाल करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि सीबीएसई ने कभी भी नहीं कहा कि अब से 2 टर्म परीक्षा ही जारी रहेगी। 

देशभर में पूरी क्षमता के साथ खुल गये स्कूल
अधिकारियों ने कहा कि चूंकि अब सभी स्कूलों को पूरी क्षमता के साथ खोल दिया गया है। बच्चे भी पूरी क्षमता के साथ स्कूलों में आने लगे हैं। ऐसे में दो टर्म परीक्षा का औचित्य नहीं बनता। यही वजह है कि बोर्ड ने एक ही परीक्षा कराने की व्यवस्था को बहाल कर दिया। इस बारे में अभी बोर्ड की तरफ से आधिकारिक एलान किया जाना बाकी है।

गौरतलब है कि बीते वर्ष कोरोना की वजह से बोर्ड की परीक्षायें रद्द कर दी गई थी। छात्रों का मूल्यांकन पिछली परीक्षाओं, प्रैक्टिकल और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर किया गया। 

बीते 2 साल की नीति पर आधारित होगा सिलेबस
जहां तक बात सिलेबस की है तो सीबीएसई बीते 2 साल से अपनाई गई नीति पर कायम रहेगी। कोरोना के कारण सिलेबस 30 फीसदी तक कम किया गया था। कहा जा रहा है कि स्कूल मौजूदा किताबों का उपयोग कर घटे हुए सिलेबस को पढ़ा सकते हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का प्रस्ताव है कि सभी छात्रों को एक सैक्षणिक वर्ष में 2 मौकों पर बोर्ड की परीक्षा देनें की इजाजत दी जाये।