logo

CBSE 11वीं-12वीं के प्रश्न पत्र में होने वाला है बदलाव, अब इस आधार पर पूछे जाएंगे प्रश्न

cbse_update.jpg

द फॉलोअप डेस्क :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 11वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में अहम बदलाव करने जा रहा है। सीबीएसई द्वारा यह बदलाव राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के अनुसार किया जाएगा। इसके तहत मूल्यांकन और मूल्यांकन में बदलाव करने का प्रस्ताव दिया गया है। सीबीएसई 11वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में अब अधिक योग्यता-आधारित प्रश्न होंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, संशोधित दिशा निर्देशों के अनुसार, कक्षा 11वीं और 12वीं में एमसीक्यू/केस-आधारित प्रश्न, स्रोत-आधारित एकीकृत प्रश्न या किसी अन्य प्रकार के योग्यता-केंद्रित प्रश्नों की संख्या 40 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी गई है।


वहीं शैक्षणिक सत्र 2024-25 में निर्धारित उत्तरीय प्रश्न (मौजूदा पैटर्न के अनुसार लघु उत्तरीय प्रश्न/दीर्घ उत्तर प्रकार के प्रश्न) को 40 प्रतिशत से घटाकर 30 प्रतिशत कर दिया गया है। चयनित प्रतिक्रिया प्रकार के प्रश्न (एमसीक्यू) समान (20 प्रतिशत) ही रहते हैं। हालांकि, नए शैक्षणिक सत्र (2024-25) के लिए कक्षा 9वीं और 10वीं के लिए वर्ष के अंत की परीक्षा/बोर्ड परीक्षा (सैद्धांतिक) के प्रश्न पत्रों की संरचना में कोई बदलाव नहीं देखा गया है।
सीबीएसई के एक आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, "बोर्ड का मुख्य जोर एक एजुकेशनल इकोसिस्टम बनाने पर था, जो रटने से हटकर सीखने की ओर ले जाए जो 21वीं सदी की चुनौतियों का सामना करने के लिए छात्रों की रचनात्मक, आलोचनात्मक और सिस्टम सोच क्षमताओं को बढ़ाएगा।" विकास पर ध्यान केंद्रित किया।”


इस बीच, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने घोषणा की थी कि कक्षा 3 के लिए नई एनसीएफ-एसई 2023 अनुरूप पाठ्यपुस्तकें अप्रैल 2024 तक और कक्षा 6 के लिए मई 2024 के मध्य तक उपलब्ध होंगी। सभी एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों की डिजिटल प्रतियां उपलब्ध हैं एनसीईआरटी पोर्टल, दीक्षा और ईपाठशाला पोर्टल और ऐप पर निःशुल्क।

Tags - education beatCBSEexam informationNCERT