logo

PM मोदी ने हरदा पटाखा फैक्ट्री हादसे पर जताया दुख, मुआवजे का किया ऐलान

narendre_modi3.jpg

द फॉलोअप डेस्क
मध्यप्रदेश के हरदा में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताया है। उन्होंने PMO के ट्विटर हैंडल पर लिखा- मध्य प्रदेश के हरदा में एक पटाखा फैक्ट्री में दुर्घटना के कारण हुई लोगों की मृत्यु से व्यथित हूं। उन सभी के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है। जो घायल हुए हैं वे जल्द से जल्द ठीक हों। स्थानीय प्रशासन सभी प्रभावित लोगों की सहायता कर रहा है। मृतक के परिजनों को PMNRF से 2 लाख रुपए दिए जाएंगे। घायलों को 50 हजार रुपए एक लाख रुपए दिए जाएंगे।   

सीएम मोहन यादव ने लिया संज्ञान, अस्पतालों में तैयारी करने को कहा
हादसे के तुरंत मध्यप्रदेश के सीएम डॉ. मोहन यादव एक्शन में आ गए। उन्होंने तत्काल घटना का संज्ञान लेते हुए  आपात बैठक बुलाई। इसके साथ ही मंत्री उदय प्रताप सिंह, एसीएस अजीत केसरी, डीजी होम गार्ड अरविंद कुमार हेलीकॉप्टर से हरदा जाने का निर्देश दिया। वहीं, भोपाल और इंदौर में मेडिकल कॉलेज, एम्स और भोपाल में बर्न यूनिट को आवश्यक तैयारी करने के लिए भी निर्देशित किया गया।  इसके अलावा, इंदौर और भोपाल से फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भेजा गया और राहत कार्यों के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश जारी किए  गए।

आसपास के 60 से अधिक घरों में आग लगी

घटना को लेकर बताया जा रहा है मंगलवार सुबह 11 बजे अवैध पटाखा फैक्ट्री में जोरदार बलास्ट हुआ। ब्लास्ट इतना तेज था इससे पूरा इलाके हिल गया। ब्लास्ट कितना तेज था आप इस बात से इसका अंदाजा लगा सकते हैं कि धमाके की आवाज पूरे शहर में सुनाई दी। उस वक्त वहां से गुजर रहे राहगीर वाहन समेत दूर उछल गए। खबर लिखने तक वहां रूक-रूक कर धमाके हो रहे थे। आसपास के 60 से अधिक घरों में आग लग गई। मौके पर भगदड़ मच गई। लोग इधर-उधर भागने लगे। फैक्ट्री से उठतीं आग की लपटें और धुएं का गुबार दूर से ही देखा जा रहा है।