logo

सांप को CPR, बच गई जान; पुलिसकर्मी के दावों पर हैरान हुए लोग

cpr_snake.jpg

द फॉलोअप डेस्क
आमतौर पर आपने इंसानों को सीपीआर देकर जान बचाते हुए देखा होगा। लेकिन क्या कभी आपने सुना है कि सांपों को भी सीपीआर देकर बचाया जा सकता है। नहीं न..क्योंकि सांप जैसे जहरीले जानवर से हर किसी को डर लगता है। इसके सामने आते ही लोगों की रूह कांप जाती है। लेकिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे। दरअसल मध्यप्रदेश के नर्मदापुरम में एक पुलिसकर्मी ने दावा किया है कि उन्होंने सांप को CPR देकर उसकी जान बचाई है। हर कोई इस पुलिसकर्मी के बहादुरी और इंसानियत की तारीफ कर रहा है। 


पानी में लोगों ने डाला कीटनाशक 
जानकारी के अनुसार नर्मदापुरम जिले के सेमरी हरचंद चौकी में पदस्थ कांस्टेबल अतुल शर्मा को तवा कॉलोनी में सांप का रेस्क्यू की सूचना मिली है। सूचना पाकर पुलिस घटनास्थल पर पहुंची। वहां उन्हें पता चला कि जहरीली सांप पाइप लाइन के अंदर था। पुलिसकर्मियों को वहां पहुंचने से पहले ही लोगों ने पानी में कीटनाशक डाल दिया था। जिस कारण सांप बेहोश हो गया। जिसके बाद कांस्टेबल ने वहां पहुंच कर सांप को पाइपलाइन से बाहर निकाला और उसे CPR देकर उसकी जान बचाई। 


क्या है वीडियो में
वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिसकर्मी सांप के मुंह को अपने हाथ में पकड़ा है और दूसरे हाथ से उसके शरीर को पकड़े हुए है।  वो सांप के सीने को अपने कान से लगाकर उसकी धड़कन सुनने की कोशिश कर रहा है।  फिर वो सांप के मुंह से मुंह सटाकर उसके अंदर हवा भरता है। सांप बिल्कुल निर्जीव लग रहा है, वो कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहा है। पुलिसकर्मी उसके सीने को दबाता है, फिर मुंह में हवा भरता है। फिर वो सांप के ऊपर पानी डालता है।

 


थोड़ी देर बाद झाड़ियों में गया सांप
कांस्टेबल अतुल शर्मा ने बताया कि सांप के शरीर में गंदा पानी चला गया था। वहीं लोगों ने जो कीटनाशक डाला था उसका प्रभाव भी उसपर था। सबसे पहले हमने सांप के शरीर से कीटनाशक को बाहर निकाला। उसके बाद उसे ऑक्सिजन दिया। इतना करने के कुछ देर बाद हमने सांप के शरीर में मुवमेंट देखा और वह झाड़ियों में चला गया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N