logo

देश के 44% सांसदों पर दर्ज हैं क्रिमिनल केस, हत्या के मामले में इतने MP हैं आरोपी- ADR

Rajya_Sabha3.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

ADR (Association of Democratic Reforms) ने अपनी हालिया रिपोर्ट में बताया है कि देश के 44 फीसद सांसदों पर किसी न किसी मामले में क्रिमिनल केस दर्ज हैं। रिपोर्ट बताती है कि इसमें 29 फीसद सांसदों पर बेहद गंभीर मामले दर्ज हैं। इनमें हत्या, किडनैपिंग, हत्या के प्रयास और रेप जैसे संगीन मामले हैं। आपराधिक छवि या मुकदमों का सामना कर रहे सबसे अधिक सांसद उत्तर प्रदेश के हैं। इसके बाद महाराष्ट्र, बिहार, तेलंगाना और हिमाचल प्रदेश का नंबर आता है। इन राज्यों के आधे सांसद विभिन्न आपराधिक मुकदमों के कारण अदालतों का सामना कर रहे हैं। 

कैसे तैयार की गयी है ये रिपोर्ट 


ADR की रिपोर्ट के अनुसार जिन मौजूदा सांसदों के खिलाफ अति गंभीर अपराध के मामले दर्ज किये गये हैं उनमें से नौ मामले हत्या से संबंधित हैं। इनमें नौ सांसदों को सीधे तौर पर आरोपी बनाया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक इन नौ सांसदों में पांच अकेले बीजेपी से हैं। बता दें कि ये रिपोर्ट सांसदों की ओऱ से जमा किये गये हलफनामे के आधार पर तैयार की गयी है। वहीं संसद में महिला सांसदों की संख्या सिर्फ 15 प्रतिशत है। 


5 फीसद सासंद अरबपति हैं 

28 सासंदों ने अपने हलफनामे में बताया है कि उनके खिलाफ हत्या के प्रयास के मामले में मुकदमा दर्ज किया गया है। इन 28 सांसदों में से 21 सत्ता पक्ष यानी बीजेपी के सांसद हैं। ये सभी कोर्ट का सामना कर रहे हैं। इसी तरह 16 सांसद पर महिलाओं के खिलाफ अपराध के मामले दर्ज हैं। इनमें रेप और रेप के प्रयास के मामले भी शामिल हैं। रिपोर्ट के अनुसार पांच फीसदी सांसद अरबपति हैं। सबसे अमीर सांसद बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के हैं। 


 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - ADRMPreportcriminal case