logo

राम नाम पर साइबर फ्रॉड, सोशल मीडिया में पेज बनाकर दर्शन-पूजा के नाम पर ठगी

मबोब.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
आजकल अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की हर तरफ चर्चा हो रही है। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन 22 जनवरी 2024 को होने वाला है। इस विशाल समारोह में देशभर के कई खास लोग भाग लेने वाले हैं। ऐसे में कई आमलोग भी है, जो इस ऐतिहासिक मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखना चाहते हैं, लेकिन उन्हें नहीं पता है कि इस आयोजन में कैसे भाग लें। इसका फायदा साइबर अपराधियों ने उठाना शुरू कर दिया है। 


मैसेज भेजकर लिया जा रहा एक्सेस
राम मंदिर से करोड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है, और इसी बात का फायदा साइबर क्रिमिनल्स उठा रहे हैं। दरअसल, इस बार अपराधी आम लोगों और राम भक्त को अयोध्या के राम मंदिर में होने वाले कार्यक्रम में जाने के लिए फ्री वीआईपी एंट्री का दावा कर रहे हैं। जो पूरी तरह फेक है। साइबर क्रिमिनल्स लोगों को व्हाट्सऐप पर एक मैसेज भेजते हैं, जिसमें लिखा होता है कि उन्हें 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन पर जाने के लिए वीआईपी एक्सेस दिया जा रहा है, और आप इस ऐप को डाउनलोड करके वाआईपी पास डाउनलोड कर सकते हैं। इस मैसेज के साथ यूजर्स को एपीके फाइल डाउनलोड करने के लिए कहा जा रहा है। टेक्नोलॉजी के विशेषज्ञों का ऐसा मानना है कि ये एपीके फाइल्स स्पाइवेयर या मालवेयर जैसी चीजों से लैस हो सकती है, और ये लोगों की प्राइवेसी यानी निजी डेटा को नुकसान पहुंचा सकती है। 


प्राइवेसी पर खतरा हो सकता है
ऐसे लिंक के जरिए साइबर अपराधी आपके मोबाइल का पूरा निजी डेटा जैसे बैंक अकाउंट डिटेल्स, कॉन्टैक्ट नंबर्स, पासवर्ड जैसी चीजों का एक्सेस ले सकते हैं, और फिर आपके साथ लाखों-करोड़ों रुपये की ठगी कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि भारत सरकार या राम मंदिर ट्रस्ट की ओर से ऐसा कोई मैसेज नहीं भेजा जा रहा है, जिसमें लोगों को कोई ऐप डाउनलोड करने के बदले राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए वीआईपी एंट्री का पास दिया जाए।