logo

दिल्ली : केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में को 3 % बढ़ाया गया, 34% हुआ DA

klklkjuiyu.jpg

डेस्कः
बढ़ती महंगाई को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने फैसला लिया है कि देश के करीब 50 लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों और करीब 65 लाख से अधिक पेंशनधारियों के महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। केंद्र ने 1 जनवरी 2022 से केंद्र सरकारी कर्मचारियों के डीए और डीआर को 3 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया है। अब ये बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगी। 

 

जुलाई 2021 में 28 फीसदी बढ़ा था डीए
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जुलाई 2021 में महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। कोरोना महामारी की वजह से केंद्र सरकार ने डेढ़ साल तक महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगा दी थी। फिर अक्टूबर 2021 महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की और बढ़ोतरी करके 31 फीसदी कर दिया था। अब अगर फिर से यह 3 फिसदी बढ़ती है तो  महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होकर 34 फिसदी हो जाएगी।

 
दो बार बढ़ाया जाता है भत्ता

सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ोतरी की जाती है। चूंकि महंगाई भत्ता जीवन-यापन की लागत से संबंधित है, यह कर्मचारी से कर्मचारी के आधार पर अलग-अलगा होता है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे किस क्षेत्र में रहते हैं। सरकार शहरी क्षेत्र, अर्ध-शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले कर्मचारियों के आधार पर महंगाई भत्ता तय करती है।