logo

नेपाल में 6.4 की तीव्रता से आए भूकंप ने मचाई तबाही, अबतक 141 की मौत

nepal_earthquake.jpg

द फॉलोअप डेस्क
नेपाल में शुक्रवार रात तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात करीब 11.30 बजे 6.4 की तीव्रता से आए भूकंप से भारी तबाही हुई है। इसमें अबतक 141 लोगों की मौत हो गई है। अभी यह आंकड़ा बढ़ने की उम्मीद है।वहीं मलबे में दबने के कारण कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए,जिन्हें इलाज के अस्पताल में भर्ती कराया है। बता दें कि भूकंप का केंद्र काठमांडू से 331 किमी उत्तर-पश्चिम में 10 किमी जमीन के नीचे था। वहीं नेपाल में दो जिले इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इनमें रुकुम पश्चिम में 36 और 105 लोगों ने जाजरकोट में जान गंवाई। वहीं भूकंप का असर भारत में भी देखने को मिला। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब और बिहार की राजधानी पटना में झटके महसूस किए गए।


भारत हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार- PM
इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल में भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म  'एक्स' पर लिखा कि नेपाल में भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान को लेकर बहुत दुखी हूं। भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार है। हम शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।


नेपाल में पिछले एक महीने में तीसरी बार भूकंप
बता दें कि नेपाल में पिछले एक महीने में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए है। नेपाल में यह पिछले एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप आया है। पिछले महीने दोपहर 2 बजकर 51 मिनट पर आए 6.2 तीव्रता वाले भूकंप ने जो तबाही मचाई थी, उसकी भरपाई अभी तक नहीं हो पाई थी कि 6.4 तीव्रता वाले इस भूकंप ने एक बार फिर नेपाल में कहर बरपा दी। नेपाल में 6.3 तीव्रता वाले भूकंप का केंद्र बझांग इलाके के चैनपुर में था।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N