logo

भारत में धरती हिली, नेपाल में तबाही; कहां–कहां हुआ भूकंप का असर

लाजोत1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
आज भूकंप के झटकों से दिल्ली और एनसीआर समेत देश का विभिन्न हिस्सा हिल गया। लोगों ने  कई स्थानों पर भूकंप के झटके महसूस किए। भूकंप के झटके चार बार आए थे। जानकार बता रहे हैं कि इस भूंकप का केंद्र नेपाल था। नेपाल में इस भूकंप का ज्यादा असर देखा गया है। नेपाल से आई तस्वीरों में देखा जा सकता है कि वहां पर घरों को काफी नुकसान पहुंचा है। नेपाल का बझांग जिले में भूकंप का केंद्र था। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक मंगलवार को भूकंप का पहला झटका सुबह 11.6 बजे, दूसरा दोपहर 1.18, तीसरा 2.25 और चौथा 2 बजकर 51 मिनट पर आया था। पहले भूकंप का केंद्र हरियाणा का सोनीपत था और इसकी तीव्रता 2.7 थी। दूसरे भूकंप केंद्र असम के कार्बी आंगलोंग था और इसकी तीव्रता 3.0 रही। तीसरे भूकंप की तीव्रता 4.6 और सबसे खतरनाक चौथा भूकंप रहा, जिसकी तीव्रता 6.2 थी।

नेपाल में दिखा ज्यादा असर
बझांग जिले में आए भूकंप के झटकों का असर उत्तराखंड से दिल्ली तक नजर आया। बझांग जिला काठमांडू से करीब 450 किमी की दूरी पर है। इसका असर नेपाल के कई अन्य जिलों, कैनाली, कंचनपुर और लुंबिनी तक दिखा। गौरतलब है कि भारत में दिल्ली-एनसीआर समेत चंडीगढ़, जयपुर और लखनऊ आदि जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड में देहरादून, हरिद्वार सहित अनेक स्थानों पर भूकंप का असर रहा। इसके बाद अपनी-अपनी ऑफिसेज और ऊंची बिल्डिंग्स में मौजूद लोग तत्काल नीचे उतर आए। लोगों में काफी ज्यादा दहशत थी और इस वजह से लोग जल्दी वापस लौटने से कतराते रहे। हालांकि भारत में कहीं पर भी जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। नोएडा में भूकंप के झटके लगातार 10 से 15 सेकेंड तक महसूस होते रहे. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बरेली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।

सीएम केजरीवाल ने महसूस किये झटके

भूकंप के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी निर्माण भवन स्थित अपने दफ्तर से बाहर आ गए. इस दौरान वो अधिकारियों से बात करते हुए नजर आए। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. आशा करता हूं कि आप सभी सुरक्षित होंगे. लखनऊ में भूकंप के झटकों के चलते लोगों को घरों और दफ्तरों से बाहर आते देखा गया. एक स्थानीय निवासी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, ''मैं अपने दफ्तर में बैठा था और अचानक पानी का गिलास और कुर्सी हिलने लगी. हमें एहसास हुआ कि यह भूकंप है और हम तुरंत नीचे (बाहर) आ गए। सारा स्टाफ नीचे आ गया.'' उसने कहा कि करीब 15 सेकेंड तक झटके महसूस हुए

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N