logo

बिल्ली को कुत्ते ने काटा फिर बिल्ली ने बाप-बेटे को नोंचा, 3 की गई जान; ये गलती पड़ी भारी

A51.JPEG

द फॉलोअप डेस्क: 

कुत्ते ने बिल्ली को काटा और बिल्ली ने बाप-बेटे को। एक हफ्ते के भीतर इनमें से 3 की मौत हो गई। मृतकों में बिल्ली और बाप-बेटा शामिल है। बताया जा रहा है कि कुत्ते के काटने से बिल्ली रेबीज से संक्रमित हो गई थी। रेबीज संक्रमण के प्रभाव से बिल्ली का व्यवहार हिंसक हो गया था। इसी दौरान उसने बाप-बेटे को काट लिया। इसके बाद एक हफ्ते के भीतर पहले बिल्ली की मौत हो गई। कुछ दिनों बाद पहले बेटे और फिर पिता ने भी दम तोड़ दिया है। मामला उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात का है। मृतक पिता की पहचान इम्तियाज उद्दीन और उनके बेटे अजीम के रूप में की गई है। 

बाप-बेटे ने नहीं लगवाया एंटी रेबीज इंजेक्शन
अलग-अलग मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्राइमरी स्कूल में टीचर 58 वर्षीय इम्तियाज ने घर में बिल्ली पाल रखी थी। अब से तकरीबन 2 महीने पहले एक दिन एक कुत्ते ने बिल्ली को काट लिया। इम्तियाज उद्दीन ने बिल्ली की मरहम-पट्टी करवा दी लेकिन धीरे-धीरे बिल्ली में रेबीज संक्रमण का असर दिखने लगा। वह हिंसक हो गई थी। फिर एक दिन बिल्ली ने इम्तियाज और उनके बेटे अजीम को काट लिया। कहा जा रहा कि बिल्ली के काटने के बावजूद बाप-बेटे ने एंटी रैबीज वैक्सीन नहीं लगवाया। दोनों ने मरहम-पट्टी करवा कर केवल टिटनेस का इंजेक्शन लगवा लिया था।

 

पहले बेटे और फिर पिता की संक्रमण से मौत
टिटनेस का इंजेक्शन लगवाने के बाद बाप-बेटे सामान्य तरीके से रहने लगे। इसी बीच 25 नवंबर को अजीम शादी समारोह में शामिल होने के लिए भोपाल गया था। वहीं उसकी तबीयत बिगड़ गई। परिजनों ने उसे कानपुर लाकर अस्पताल में भर्ती करवा दिया। अस्पताल में इलाज के दौरान अजीम की मौत हो गई। वहीं, 39 नवंबर को इम्तियाज उद्दीन की तबीयत बिगड़ गई। अगले दिन 30 नवंबर को इलाज के दौरान उसकी भी मौत हो गई। इधर, इम्तियाज की पत्नी ने रेबीज से पति और बेटे की मौत होने से इनकार किया है। उसका कहना है कि उसके पति बीपी और शुगर से पीड़ित थे। 

पड़ोसियों ने किया रेबीज लक्षण दिखने का दावा
पड़ोसियों ने इम्तियाज उद्दीन की पत्नी के दावों से इनकार किया है। उनका कहना है कि बीते कई दिनों से इम्तियाज और अजीम में रेबीज के लक्षण दिख रहे थे। बताया जाता है कि बिल्ली के काटने को मामूली खरोंच समझने की गलती बाप-बेटे पर भारी पड़ी। बता दें कि कुछ महीने पहले गाजियाबाद में एक 10 साल के बच्चे की रेबीज संक्रमित होने से मौत हो गई थी। दरअसल, बच्चे को आवारा कुत्ते ने काट लिया था लेकिन उसने डर से यह बात घरवालों से छुपाई। जब रेबीज का संक्रमण पूरी तरह फैल गया तो एम्स सहित विभिन्न अस्पतालों ने हाथ खड़े कर दिए।