logo

CAA कानून के तहत पहले 14 शरणार्थियों को मिली भारतीय नागरिकता, गृह सचिव ने सौंपा सर्टिफिकेट

caa15.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

CAA कानून के तहत पहले चरण में आज 14 शरणार्थियों को भारतीय नागरिकता प्रदान की गयी। गृह सचिव ने आज इन सभी को नयी दल्ली में सर्टिफिकेट सौंप दिया है। सर्टिफिकेट जारी करते हुए गृह मंत्रालय ने कहा कि सीएए के तहत पहले चरण में आज 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र सौंपा गया है। मौके पर केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने कहा कि सीएए के तहत नयी दिल्ली में रहने वाले 14 लोगों को नागरिकता प्रमाण पत्र दिया गया है। इस मौके पर सचिव ने नागरिकता (संशोधन) नियम यानी CAA के बारे में लोगों को बताया। इसके लिए आवदेन प्रक्रिया की जानकारी दी। 

विरोध के बीच लागु हुआ है सीएए कानून 
बता दें कि व्यापक पैमाने पर विरोध के बावजूद केंद्र ने इसी साल 11 मार्च को CAA कानून को लागू किया है। इसे लागू करते हुए सरकार ने कहा कि CAA के माध्यम से पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में दोहरी नीति का शिकार हो रहे अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता दी जायेगी। कानून के तहत इन देशों के अल्पसंख्यक नागरिक अगर भारत में 31 दिसंबर 2014 के पहले से रह रहे हैं, तो उनको भारतीय नागरिकता मिलेगी। भारत में कम से कम 11 साल से रहे लोगों को भारतीय नागरिकता मिलेगी। इसमें इन तीनों देशों में रहने वाले हिंदू, सिख, बौद्ध और पारसी धर्म के लोगों को प्राथमिकता मिलेगी। 


ये है आवेदन प्रक्रिया 

भारतीय नागरिकता के लिए CAA कानून के तहत आवेदन देना होगा। आवेदन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों की सुविधा दी गयी है। केंद्र सरकार ने इसके लिए वेब पोर्टल भी तैयार किया है। पाकिस्तान, अफगानिस्तान औऱ बांग्ला देश से भारत आने वाले लोगों को बताना होगा कि वे यहां कब से रह रहे हैं। हालांकि इसके लिए किसी तरह प्रमाणिक दस्तावेज की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है।  

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

 

 

Tags - CAACitizenship CertificateRefugeesBreaking News