logo

गोड्डा के अदाणी प्लांट ने बढ़ाया कंपनी का प्रॉफिट, रेवेन्यू में 84 फीसदी का हुआ इजाफा

godda_power_plant.jpg

द फॉलोअप डेस्क
अदाणी पावर ने कारोबारी वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही जारी कर दी है। कंपनी के नतीजे शानदार रहे हैं। कंपनी के वित्तीय नतीजों को देखें तो कंपनी का प्रॉफिट 9.5 गुणा बढ़ा है।जो सालाना आधार पर 848 फीसदी से उछलकर 6594 करोड़ रुपये पर आ गया है। इसमें सबसे बड़ा योगदान गोड्डा स्थित अदाणी पावर प्लांट का है। जानकारी हो कि अप्रैल 2023 में अदाणी के गोड्डा के कोयला आधारित पावर प्लांट से बिजली का उत्पादन शुरू हुआ है। यहां से 1600 मेगावाट बिजली बांग्लादेश भेजी जा रही है। गुरुवार को कंपनी के नतीजे जारी होने के बाद अदाणी पावर के शेयरों में भी उछाल देखी गई। कंपनी के शेयरों में 7.7% की बढ़ोतरी हुई और वे 393.4 रुपये पर ट्रेड करते देखे गए।


सेल वॉल्यूम 65 प्रतिशत बढ़कर 1810 करोड़ रुपये पहुंचा
कंपनी के कंसोलिडेटेड नेट प्रॉफिट यानी समेकिल शुद्ध मुनाफे में 6594 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस बढ़ोतरी की बड़ी वजह यह है कि कंपनी को 1371 करोड़ रुपये का टैक्स गेन देखने को मिला। बता दें कि एक साल पहले की समान अवधि में अदाणी की इस कंपनी ने 696 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट दर्ज किया था। अदाणी की इस कंपनी की पावर सेल वॉल्यूम 65 प्रतिशत बढ़कर 1810 करोड़ रुपये हो गई है। वहीं इसके ऑपरेशन से रेवेन्यू में 84.4 फीसदी का उछाल देखा गया। कंपनी ने सालाना आधार पर (YoY) 12,991 करोड़ रुपये का रेवेन्यू दर्ज किया है।


देश के आठ राज्यों में मौजूद है अदाणी पावर का प्लांट 
बता दें कि अदाणी पावर निजी सेक्टर में देश की सबसे बड़ी थर्मल पावर प्रोड्यूसर है। अदाणी पावर का प्लांट झारखंड के अलावा गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश में इसके 8 राज्यों में मौजूद हैं और इनकी कुल थर्मल पावर क्षमता 15,210 मेगावाट है। कंपनी के प्लांट गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड में मौजूद हैं। इसके अलावा, गुजरात में कंपनी का 40 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N