logo

Weather Forecast : इस मानसून भारत में खूब बरसेंगे बादल, जमकर होगी बारिश

a2312.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

आईएमडी ने साल 2024 के मानसून को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून सामान्य से बेहतर रहने की उम्मीद है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हाल ही में 2024 के दक्षिण-पश्चिम मानसून सीजन के लिए मौसम पूर्वानुमान जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, इस साल मानसून औसत से ऊपर रहने की उम्मीद है, जिससे कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा, जो भारत की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।


 

IMD ने दी जानकारी
आईएमडी के अनुमान के मुताबिक, जून से सितंबर तक देशभर में मानसूनी बारिश का लंबा दौर रहने वाला है। इस दौरान करीब 106 फीसदी बारिश का अनुमान लगाया गया है। सिर्फ 5 फीसदी बारिश कम या ज्यादा होने की उम्मीद है। इस वर्ष मानसून सामान्य से अधिक रहने की संभावना है। 1971 से 2020 तक के 50 साल के बारिश के आंकड़ों के मुताबिक इस साल 87 सेमी बारिश होने की उम्मीद है। एलपीए एक बेंचमार्क है जिसके आधार पर औसत वार्षिक वर्षा मापी जाती है। आईएमडी का कहना है कि अल नीनो की स्थिति धीरे-धीरे कमजोर हो रही है। ऐसे में अगस्त-सितंबर के बीच ला नीना की स्थिति पैदा हो सकती है। इसका मतलब है कि इस साल अच्छी बारिश की उम्मीद है।

इस कारण होगी अधिक बारिश 
वर्तमान में, भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र पर अल नीनो की मध्यम स्थितियां बनी हुई हैं। नवीनतम एमएमसीएफएस के साथ-साथ अन्य जलवायु मॉडल पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि मॉनसून सीज़न के शुरुआती भाग के दौरान और उसके बाद मॉनसून सीज़न के दूसरे भाग के दौरान एल नीनो की स्थिति तटस्थ होगी। ला नीना की स्थिति विकसित होने की संभावना है।

इनके कारण इस वर्ष सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है। दूसरी ओर, जबकि हिंद महासागर के ऊपर तटस्थ हिंद महासागर द्विध्रुव/आईओडी स्थितियां मौजूद हैं। नवीनतम जलवायु मॉडल पूर्वानुमानों से संकेत मिलता है कि सकारात्मक हिंद महासागर द्विध्रुव/द्विध्रुव (आईओडी) स्थितियां मौजूद हैं।

Tags - Weather ForecastMonsoonRainIMD