logo

झारखंड के कोडरमा में मिला लिथियम के भंडार, GSI ने की पुष्टि 

lithim.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड को कोडरमा जिले में लिथियम के भंडार का पता चला है। जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने अपने प्रारंभिक जांच में कोडरमा में प्रचुर मात्रा में लिथियम के भंडार होने के संकेत मिले हैं। जीएसआई के महानिदेशक जर्नादन प्रसाद ने बताया कि उर्जा जरूरतों के लिए क्रिटिकल मिनरल्स के महत्व को देखते हुए किए गए शोध में कोडरमा में लीथियम होने के प्रारंभिक प्रमाण मिले हैं। कोडरमा के माइका बेल्ट में लीथियम की खोज के लिए आगे के चरण की तैयारी की जा रही है। बता दें कि जीएसआई के महानिदेशक जर्नादन प्रसाद रांची आए हुए हैं।


लिथियम की खोज पर फोकस कर रही है जीएसआई
जीएसआई के कार्यलय में प्रेसवार्ता में उन्होंने कहा कि देश में 2050 तक बैटरी की जरूरत बढ़ने वाली है। इसके लिए लिथियम बहुत जरूरी तत्व है। इसलिए लिथियम की खोज पर फोकस किया जा रहा है। देश को और भी कई राज्यों में लिथियम की भंडार का पता चला है। जम्मू में लीथियम होने की पुष्टि जीएसआइ कर चुका है। इसके अलावा बिहार और झारखंड के माइका बेल्ट में लिथीयम होने की बात आरंभिक शोध में सामने आई है। इसके आलावा राजस्थान के भीलवाड़ा में भी लीथियम का भंडार अनुमानित है।


लिथियम के निष्कर्षण के लिए होगी फंडिंग
महानिदेशक ने कहा कि भारत सरकार वैज्ञानिक संस्थाओं को लिथियम और क्रिटिकल माइनिंग के लिए फंडिंग कर रही है। उन्होंने बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ माइंस मेटेलर्जी को बढ़ावा देने के लिए सीएसआईआर जैसी संस्थाओं के साथ एमओयू भी करने वाली है। उन्होंने कहा कि खनिज निकालना बड़ी बात नहीं है, उसका निष्कर्षण जरूरी है। इसके लिए सिम्फर, आईएमएमटी जैसी संस्थाओं के साथ एमओयू किया जा रहा है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N