logo

लोकसभा चुनाव : इस बार सबसे कम सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस, इस आधार पर है सरकार बनाने का दावा 

congress113.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

2024 का मौजूदा लोकसभा चुनाव कई मायनों में अलग होने जा रहा है। इसमें से एक है कांग्रेस का कम सीटों पर उम्मीदवार खड़े करना। अब तक मिली खबरों के अनुसार कांग्रेस  इस बार सिर्फ 330 सीटों पर प्रत्याशी उतारने जा रही है। पार्टी के शीर्ष नेताओं का कहना है कि ये आंकड़ा हमारी कमजोरी नहीं, बल्कि हमारी रणनीति का हिस्सा है। कहा, हमने बाकी की सीट इंडिया अलायंस की पार्टियों को दिये हैं। इस बाबत कांग्रेस के दिग्गज नेता जयराम रमेश ने 2004 के लोकसभा चुनाव का जिक्र किया। रमेश ने कहा, तब भी हम अलायंस बनाकर चुनाव लड़े थे और बहुत कम सीट पर लड़ रहे थे। लेकिन इसके बाद केंद्र में सरकार बदल गयी। बता दें कि कांग्रेस ने 2004 में 417 सीटों पर चुनाव लड़ा था। 


क्या कहा जयराम रमेश ने 

कम उम्मीदवार खड़े करने के सवाल पर जयराम रमेश ने आगे कहा, 'आप मेरे शब्दों को याद रखिएगा। 2024 में भी स्थिति 2004 के जैसी ही है। हमने जानबूझकर इन सीटों में कम सीटें ली हैं। हम चाहते हैं कि एक प्रभावी गठबंधन तैयार हो। इस चुनाव में कांग्रेस और इंडिया गठबंधन को स्पष्ट बहुमत हासिल होगा। हमें चुनाव के बाद किसी और दल या फिर एनडीए के फ्लॉप होने वाले साथियों की जरूरत नहीं होगी।' उन्होंने कहा कि हमने पूरे देश में क्षेत्रीय दलों के साथ गठबंधन एक रणनीति के तहत किया है। 

कब कितनी सीटों पर लड़ी कांग्रेस 
इस बार महज 330 सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस को भरोसा है कि केंद्र में वो सरकार बनाने में सफल होगी। यह आंकड़ा 2004 के मुकाबले भी काफी कम है। 2004 में कांग्रेस ने 417 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किये थे। इसके बाद  पार्टी की ओर से 2009 में 440 सीटों और 2014 में 464 पर प्रत्याशी खडे किये गये थे। इसी तरह 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने 421 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किये थे। 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - loksabhaelectioncongresscandidate