logo

फिर पाला बदल सकते है नीतीश, जानिए कब-कब मारी पलटी; 9वीं बार लेंगे शपथ!

nitish_folded_hand.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार में पड़ रही कड़ाके की ठंड में सियासी गर्मी तेज हो गई है। लगातार अटकलें लगाई जा रही है कि नीतीश कुमार एक बार फिर पाला बदल सकते हैं। वह एक बार फिर से बीजेपी का साथ बिहार में सरकार बना सकते है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब नीतीश कुमार पाला बदलने वाले है बल्कि अपने पांच दर्शक के राजनीतिक सफर ने उन्होंने कई बार पलटी मारी है। बीते 10 साल की ही बात करें तो नीतीश अगर इस बार पाला बदले है तो यह पांचवी बार होगा।


1994 में जनता दल से अलग समता पार्टी बनाई
साल 1994 में जनता दल (नीतीश-लालू की गठबंधन की पार्टी) से अलग होकर नीतीश कुमार ने समता पार्टी बनाई। नीतीश ने जनता दल छोड़कर जार्ज फर्नांडीस के साथ मिलकर समता पार्टी का गठन किया। इसके बाद साल 1995 में वामदलों के साथ गठबंधन कर चुनाव लड़े, लेकिन नतीजे पक्ष में नहीं आए।नीतीश ने लेफ्ट से गठबंधन तोड़ लिया और 1996 में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का हिस्सा बन गए। इसके बाद नीतीश कुमार बिहार में बीजेपी के साथ 2013 तक साथ मिलकर चुनाव लड़ते रहे और बिहार में सरकार बनाते रहे।
2013 में बीजेपी से नाता तोड़ा
17 साल तब बीजेपी के रहने के बाद नीतीश कुमार ने साल 2013 में नीतीश ने बीजेपी से नाता तोड़ दिया। नीतीश ने नरेंद्र मोदी का विरोध करते हुए बीजेपी से नाता तोड़ लिया और 2014 का लोकसभा चुनाव अकेले लड़ा। 2014 के चुनाव में बेहतर नतीजे जेडीयू के पक्ष में नहीं आए।


2015 में आरजेडी-कांग्रेस के साथ गठबंधन
इसके बाद साल 2015 में आरजेडी-कांग्रेस के साथ गठबंधन कर बिहार में सरकार बना ली। 2015 विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की जेडीयू ने आरजेडी, कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव लड़ा और बिहार में बीजेपी का सफाया कर दिया। नीतीश कुमार ने आरजेडी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाया। नीतीश सीएम बने और तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम की कुर्सी संभाली।
2017 में आरजेडी को छोड़ा, फिर बीजेपी के साथ
ठीक दो साल बाद साल 2017 में नीतीश ने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया। इसके बाद बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली। नीतीश सीएम बने और बीजेपी नेता सुशील मोदी डिप्टी सीएम बने। नीतीश कुमार और बीजेपी ने 2017 से लेकर 2022 तक सरकार चलाया
2022 में बीजेपी से नाता तोड़ा
नीतीश कुमार और बीजेपी ने 2017 से लेकर 2022 तक सरकार चलाया। इसके बाद अगस्त 2022 को नीतीश ने एक बार फिर पाला बदला और वो आरजेडी के साथ चले गए। बिहार में नीतीश ने आरजेडी व कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बना ली। नीतीश कुमार मुख्यमंत्री तो तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बने।  


2024 में अलविदा आरजेडी-फिर बीजेपी साथ?
अब डेढ़ साल के बाद नीतीश कुमार का मन फिर से बदल गया है और अब फिर से बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने की कवायद में है। सूत्रों की माने तो नीतीश कुमार 28 जनवरी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देकर फिर से बीजेपी के समर्थन से सरकार बनाएंगे और सीएम पद की शपथ लेंगे। माना जा रहा है कि बीजेपी कोटे से दो डिप्टी सीएम होंगे। सुशील मोदी की बिहार की सियासत में फिर से वापसी हो सकती है। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बिहार की सियासत में होने वाले इस बदलाव का प्रभाव देश की राजनीति पर भी पड़ेगा?

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\