logo

नीतीश ने PM मोदी से अयोध्या-सीतामढ़ी के बीच वंदे भारत चलाने की मांग की, बताया क्या होगा फायदा

nitish13.jpg

द फॉलोअप डेस्क
Patna: नीतीश सरकार बिहार में कानून व्यवस्था के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भी प्रतिबद्ध है। इस कड़ी में सीएम नीतीश की नजर अब मां सीता की जन्मभूमि सीतामढ़ी में राम जानकी मार्ग के निर्माण पर है। इसे लेकर नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है। इसकी जानकारी बिहार सीएम ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स के जरिए दी।

इसमें उन्होंने लिखा है- आदरणीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को सीतामढ़ी जिले में अवस्थित मां सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम हेतु सड़क एवं रेल संपर्कता प्रदान करने के लिए पत्र के माध्यम से अनुरोध किया है। पत्र में भारत सरकार द्वारा बनाए जा रहे अयोध्या से सीतामढ़ी जिले तक राम-जानकी मार्ग के निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने तथा अयोध्या से सीतामढ़ी के बीच एक वंदे भारत ट्रेन के परिचालन हेतु संबंधित मंत्रालयों को उचित निर्देश देने का आग्रह किया है। इससे श्रद्धालुओं को अयोध्या के साथ-साथ मां सीता की जन्मस्थली पुनौरा धाम आने में काफी सुविधा होगी। 


चिराग ने जताया आभार
आपको बता दें, इससे पहले नीतीश ने मां सीता की जन्मस्थली पुनौराधाम में पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की थी। यहां माता जानकी मंदिर का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से कराने का निर्देश दिया गया है। चिराग पासवान नीतीश कुमार के इस कार्य से काफी प्रभावित हैं और इसके लिए उन्होंने नीतीश का आभार भी जताया है।


धार्मिक पर्यटन स्थल के तर्ज पर होगा सौंदर्यीकरण

श्रद्धालुओं को पुनौराधाम और अयोध्या की सीधी संपर्कता से भगवान राम और माता जानकी दोनों के दर्शन में सुलभता होगी। जानकारी हो, पिछले साल नीतीश कैबिनेट ने माता सीता के जन्मस्थान के विकास के लिए 72 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। इसकी सहायता से पुनौराधाम में सुविधाओं का विकास और सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इससे माता सीता की जन्मभूमि का धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकास होगा।

नीतीश ने एनएचएआई के अधिकारियों को प्रस्तावित राम जानकी पथ का निर्माण तेजी से कराने का निर्देश दिया है ताकि अयोध्या से सीतामढ़ी की सीधी कनेक्टिविटी स्थापित हो सके। इसके अलावा मंदिर परिसर के सौंदर्यीकरण को भी सुनियोजित तरीके से कराने को कहा गया है ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। 

Tags - Nitish kumar Vande Bharat Ayodhya-Sitamarhi PM Modi Bihar National News