logo

INDIA गठबंधन के संयोजक बन सकते हैं नीतीश कुमार, कांग्रेस की ओर से मिला ग्रीन सिंगल 

nitish_photo1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
साल 2024 का आगाज हो चुका है। ऐसे में 2024 लोकसभा चुनाव (Loksabha Election 2024) को लेकर सभी राजनीतिक दलों के बीच बैठकों का दौर एक बार फिर  शुरू हो चुका है। एक तरफ जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) की दिल्ली स्थित मुख्यालय में आज बैठक चल रही है। वहीं दूसरी ओर 3 जनवरी यानि कल INDIA गठबंधन के बड़े नेताओं की जूम एप (Zoom App) के जरिये बैठक होगी, जिसमें सभी घटक दलों के नेता शामिल होंगे। सियासी गलियारों में चर्चा है कि इस दौरान इंडिया गठबंधन बिहार के सीएम और JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish kumar) को बड़ी जिम्मेदारी सौंप सकते हैं। कहा जा रहा है कि गठबंधन नीतीश कुमार के नाम  INDIA के संयोजक (Coordinator Of INDIA alliance) का मुहर लग सकता है। इसे लेकर कांग्रेस की ओर से ग्रीन सिंगल दे दिया गया है। उम्मीद है कि कल की बैठक में कांग्रेस के बड़े नेता नीतीश कुमार को संयोजक बनाने का प्रस्ताव दे सकते हैं।


नीतीश के संयोजक बनने से ऐतराज नहीं- कांग्रेस
सूत्रों के मुताबिक, गठबंधन की अहम सदस्य कांग्रेस उनके नाम पर तो राजी भी है। कांग्रेस को नीतीश के संयोजक बनने से ऐतराज नहीं है। बस वो चाहती रही है कि बाकी दल आपस में फैसला कर लें, कांग्रेस खुद तटस्थ रहे। दरअसल, कांग्रेस की निगाह सबसे बड़ा दल होने के नाते चेयरपर्सन की कुर्सी पर रही है। वो आज मिले या भविष्य में। उधर, कांग्रेस की मुकुल वासनिक के नेतृत्व वाली अलायंस कमेटी ने गठबंधन के लिहाज से राज्यवार चर्चा भी कर ली है। जल्द ही कमेटी अब पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात करेगी। इसके बाद खड़गे राज्यवार गठबंधन के लिए नीतीश कुमार, शरद पवार, उद्धव ठाकरे समेत बाकी दलों के नेताओं से मिलकर बात करेंगे। 


ललन सिंह ने इस्तीफा के बाद नीतीश ने संभाली अपनी पार्टी की कमान
बता दें कि हाल ही में जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई, जिसमें नीतीश कुमार को फिर से पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया। ललन सिंह ने इस्तीफा देते हुए नीतीश कुमार को अध्यक्ष बनाने के लिए बैठक में पेशकश की थी, जिसे सीएम नीतीश कुमार ने स्वीकार कर लिया। वहीं इस बैठक के दौर के बीच जदयू में फूट की लगातार अटकलें लगाई जा रही थीं।


ममता ने की थी खरगे की पैरवी
19 दिसंबर को हुई इंडिया की बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को गठबंधन का संयोजक बनाने और प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित करने की पैरवी की। हालांकि खुद खरगे ने इस प्रस्ताव को ठुकराते हुए कहा कि इस पर फैसला चुनाव में जीत के बाद ही होगा। सूत्रों ने कहा कि शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भी खरगे को गठबंधन का संयोजक बनाने तथा सीट बंटवारे का काम जल्द पूरा करने की पैरवी की।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N\