logo

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन : भारत के फैसले का नॉर्वे ने किया स्वागत, पीएम मोदी को कहा शुक्रिया

a135.jpg

डेस्क: 

भारत में सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाए जाने के फैसले का नॉर्वे ने स्वागत किा है। भारत स्थित नॉर्वे दूतावास की अधिकारी की एंबडल बोथेम ने शुक्रवार को केंद्र सरकार के इस फैसले का स्वागत किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का बहुत शुक्रिया कि उन्होंने ये फैसला किया।

उन्होंने कहा कि मैं भारत और उनके प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा करना चाहती हूं और बधाई देती हूं कि उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन जैसा अहम कदम उठाया। उन्होंने कहा कि इस कदम से प्लास्टिक की उस संख्या में कमी आएगी जो धरती और समुद्रों को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ये उस प्रदूषण में भी कमी लाएगी जो समुद्र से प्लास्टिक निकालकर उसे रिसाइकिल करने की वजह से पैदा होता है। 

समुद्र और हवा को प्रदूषित करता है प्लास्टिक
नॉर्वे की इस नागरिक ने समुद्री जल तथा वायु प्रदूषण की गंभीर होती समस्या की ओर ध्यान दिलाते हुए कहा कि हम समुद्र को साझा करते हैं। हम एक ही हवा में सांस लेते हैं। सिंगल यूज प्लास्टिक एक गंभीर समस्या है। उन्होने कहा कि ये बहुत महत्वूर्ण है कि भारत ने इसमें कमी लाने की दिशा में अहम कदम उठाया है।

नॉर्वे की राजदूत ने कहा कि हमने दूतावास में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद कर देने का फैसला किया है।

हमने उन प्लास्टिक का यूज भी बंद किया है जो भारत की सूची में शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि दूतावास में काम करने वाले तमाम कर्मचारी अधिकारी इसे लेकर उत्साहित हैं। 


1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन
गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पूरी तरह से बैन लगाने का फैसला किया है। ये आदेश पहले ही आ गया था जो 1 जुलाई से प्रभावी हो गया है। अब किसी भी दुकान, प्रतिष्ठान या व्यक्ति को सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है। इसका उल्लंघन करने पर सजा के साथ-साथ जुर्माना भी अदा करना होगा।

अब किसी भी दुकान में सामान देने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करना होगा बल्कि उसकी जगह कागज या कंपोस्ड हो जाने वाले सामान का इस्तेमाल करना होगा।