logo

गर्वनर रघुवर दास के बेटे ने राजभवन कर्मी को पीटा! जानें पूरा मामला क्या है

तोतगू.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास के बेटे ललित कुमार पर मारपीट का आरोप लगा है। ललित पर आरोप है कि उसने अपने  कुछ साथियों के साथ मिलकर 7 जुलाई 2024 की देर रात ओडिशा सचिवालय सेवा में ड्यूटी पर तैनात अधिकारी बैकुंठनाथ प्रधान के साथ मारपीट की। गवर्नर के बेटे ने कथित तौर पर अधिकारी से जूते चाटने को भी कहा। शिकायत के मुताबिक, ये सब इसलिए किया गया क्योंकि अधिकारी पुरी रेलवे स्टेशन से गवर्नर के बेटे को पिक करने के लिए लग्जरी गाड़ी नहीं भेज पाए। बैकुंठनाथ प्रधान ने 8 जुलाई को प्रमुख सचिव से लेकर राज्यपाल तक लिखित शिकायत दर्ज कराई। बैकुंठनाथ प्रधान का आरोप है कि ललित ने ड्यूटी के दौरान उन पर हमला किया। 


पीड़ित अधिकारी बैकुंठ प्रधान राजभवन के हाउसहोल्ड सेक्शन में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर ASO के तौर पर काम करते हैं। बैकुंठ, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की यात्रा की तैयारी की निगरानी के लिए पुरी में तैनात थे। रात पौने 12 बजे राज्यपाल के पर्सनल कुक ने उनसे कहा कि गवर्नर के बेटे ललित कुमार उनसे तुरंत मिलना चाहते हैं। आरोप है कि बैकुंठ के पहुंचते ही ललित ने उन्हें डांटना शुरू कर दिया और आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया। जब बैकुंठ ने इसका विरोध किया तो उन्हें थप्पड़ मारे गए। आरोप है कि ललित कुमार और पांच अन्य लोगों ने उन्हें पुरी के राजभवन परिसर में थप्पड़, मुक्का और लातें मारी।  ललित कुमार, बैकुंठ से इस बात से नाराज थे कि उन्होंने पुरी रेलवे स्टेशन पर उन्हें रिसीव करने के लिए दो लग्जरी गाड़ियां नहीं भेजीं। शिकायत में ये भी आरोप लगाया गया है कि मारपीट के दौरान कुमार ने प्रधान से अपने जूते चाटने के लिए कहा।


प्रधान की शिकायत के अनुसार, मारपीट के बीच उन्होंने भागने की भी कोशिश की और एक एनेक्सी रूम में शरण मांगी, लेकिन कुमार के निजी सुरक्षा अधिकारी उन्हें जबरन वापस ले आए। प्रधान का दावा है कि हमले के दौरान कुमार ने धमकी देते हुए कहा,'अगर तुम यहां मारे भी जाओगे तो भी तुम्हें कोई नहीं बचा सकता' इस घटना के बाद बैकुंठनाथ प्रधान ने भी दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। उधर, ओडिशा सचिवालय सेवा संघ की ओर से इस मामले को लेकर बैठक की गई है। यूनियन ने किसी कर्मचारी के साथ इस तरह की क्रूरता की घटना की निंदा की है।

 
ललित कुमार को प्रताड़ित करने का मामला राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग तक पहुंच चुका है।। सूचना अधिकार कार्यकर्ता जयंत कुमार दास ने ओडिशा सचिवालय सेवा के ड्यूटी ऑफिसर बैकुंठनाथ प्रधान पर हमले के संबंध में एनएचआरसी में मामला दर्ज कराया है। हालांकि उन्होंने राज्यपाल के प्रधान सचिव से शिकायत की, लेकिन उन्हें न्याय नहीं मिला। इसलिए उन्होंने एनएचआरसी से इस घटना में तत्काल कार्रवाई करने की अपील की है। 

Tags - Odisha news Odisha news Odisha Governor Lalit Kumar Raghuvar Das news