logo

सिंगल यूज प्लास्टिक बैन : लोगों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया, बोले- प्रदूषण कम होगा

A161.jpg

डेस्क: 

भारत सरकार द्वारा सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने का आदेश 1 जुलाई से प्रभावी हो गया है। 1 जुलाई से पॉलिथिन बैग, टूथपिक, फास्ट फूड कॉर्नर में प्लास्टिक प्लेट औऱ चम्मच तथा प्लास्टिक बोतल पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है। देश के कई शहरों में इस बैन का असर भी दिखने लगा है और लोग केंद्र सरकार के फैसले की सराहना कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि सरकार का ये फैसला सराहनीय है। कड़े कानून से लोग थोड़ा डरेंगे भी और सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल कम होगा। 

 

रांची में दिखा बैन का असर
झारखंड की राजधानी रांची में भी सिंगल यूज प्लास्टिक बैन का असर दिखा। स्थानीय दुकानदारों में विक्रेताओं ने कहा कि प्लास्टिक प्रदूषण पैदा करता है। सरकार का ये स्वागत योग्य निर्णय है। दुकानदारों ने कहा कि हम लोग पूरी तत्परता से इस आदेश का पालन करेंगे। दुकानदारों ने बताया कि बैन भले ही 1 जुलाई से प्रभावी हुआ हो लेकिन हमने 5 दिन पहले से ही प्लास्टिक का उपयोग करना बंद कर दिया था। दुकानदारों ने कहा कि हम लोग अब कागज जैसे अन्य पैकैजिंग उत्पादों के उपयोग को बढ़ावा देंगे। 

दुकानदारों ने की सराहना
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी दुकानदारों ने सरकार के आदेश का स्वागत किया है। दिल्ली के सरोजनी नगर में स्थानीय दुकानदारों ने कहा कि हम लोग प्लास्टिक पर बैन लगाने के सरकार के आदेश के साथ हैं। हम लोगों से प्लास्टिक का बैग देने से इंकार कर रहे हैं। लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे जूट और कपड़े के बैग साथ लाएं। दुकानदारों ने कहा कि सरकार से भी अपील है कि वे ये सुनिश्चित करें कि बाजार में किसी भी प्रकार का पॉलिथिन बैग लेकर ना आयें। लोग धीरे-धीरे समझ जाएंगे।