logo

दिल्ली : चिंता थी कि इतनी बड़ी आबादी को टीका कैसे लगेगा, अब हम सबसे बड़े वैक्सीन उत्पादक बन गये: पीएम

modi.jpg

दिल्ली: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को नई दिल्ली में सिखों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। इस दौरान, पीएम खुद भी पगड़ी में नजर आए। उन्होंने पूरी तरह पंजाबी वेश-भूषा अपना रखी थी। पीएम मोदी ने यहां सिख प्रतिनिधिमंडल को संबोधित करते हुए न्यू इंडिया की अवधारणा, टीकाकरण अभियान और सिख समुदाय के गुरुओं के विषय में बात की। 

 

भारत विश्व का सबसे बड़ा वैक्सीन उत्पादक
टीकाकरण को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि पहले कहा जा रहा था कि भारत में इतनी बड़ी आबादी है। वे पूरी आबादी का टीकाकरण कैसे करेंगे। लोगों की जान कैसे बचाई जा सकेगी, लेकिन आज की हकीकत ये है कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा टीका उत्पादक देश बनकर उभर है। पीएम ने कहा कि हमने टीकाकरण के जरिये ना केवल अपने लोगों की जिंदगी सुरक्षित की बल्कि दूसरे देशों को भी वैक्सीन का निर्यात किया। पीएम ने कहा कि हमने वैक्सीनेशन में रिकॉर्ड कायम किया। 

न्यू इंडिया ने पूरी दुनिया में छोड़ी है अपनी छाप
पीएम ने कहा कि न्यू इंडिया दुनिया पर अपनी छाप छोड़ते हुए नए आयाम छू रहा है। कोविड महामारी का ये दौर इसका सबसे बड़ा उदाहऱण है। उन्होने कहा कि महामारी की शुरुआत में लोग भारत को लेकर चिंता जाहिर कर रहे थे लेकिन अब हर जगह भारत की मिसाल दी जा रही है। पीएम ने कहा कि न्यू इंडिया में लोग नकारात्मक नहीं होते बल्कि मिलकर समाधान निकालते हैं। 

गुरुओं ने हमें साहस और सेवा सिखाया है
प्रधानमंत्री ने सिख समुदाय को इंगित करते हुए कहा कि हमारे गुरुओं ने हमें साहस और सेवा सिखाया है। भारत के लोग बिना किसी संसाधन के दुनिया के विभिन्न हिस्सों में गए और अपने श्रम से सफलता हासिल की। यही न्यू इंडिया की मूल भावना है।