logo

लखनऊ : 21वीं सदी में यूपी लिखेगा भारत के विकास की गाधा- प्रधानमंत्री मोदी

a20.jpg

डेस्क: 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को लखनऊ में आयोजित यूपी इन्वेस्टर्स समिट में शिरकत की। कार्यक्रम में संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा माननना है कि यूपी की 21वीं सदी में भारत की विकास गाथा को गति देगा। उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों में यूपी भारत के लिए बहुत बड़ी प्रेरक शक्ति का काम करेगा। पीएम ने कहा कि समिट के दौरान राज्य में 80 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा निवेश समझौते हुए हैं। ये रिकॉर्ड निवेश राज्य में रोजगार के हजारों अवसर पैदा करेगा। 

निवेश से हजारों रोजगार सृजित होंगे
पीएम ने कहा कि इतनी बड़ी मात्रा में निवेश आने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे। इसके लिए मैं यूपी के युवाओं को बधाई देता हूं क्योंकि इससे उनको ही सबसे ज्यादा फायदा होगा। पीएम ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल में अपने कार्यकाल का 8 वर्ष पूरा किया है। उन्होंने कहा कि अन वर्षों में हमने सुधार, प्रदर्शन और परिवर्तन के मंत्र पर काम किया है। हमारा ध्यान नीति स्थिरता, समन्वय और इज ऑफ डूइंग बिजनेस पर केंद्रित रहा है।

इससे अर्थव्यवस्था को फायदा मिला। पीएम ने कहा कि सुधारों के जरिए हमने भारत को एक राष्ट्र के रूप में मजबूत करने का काम किया। वन नेशन-वन टैक्स (GST), वन नेशन-वन ग्रिड, वन नेशन-वन मोबिलिटी कार्ड, और वन नेशन-वन राशन कार्ड के जरिये आर्थिक मजबूती आई। 

गंगा में तलाशें प्राकृतिक खेती की संभावना
कृषि की संभावनों पर बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यूपी में गंगा की लंबाई 110 किमी से भी ज्यादा है। गंगा, राज्य के तकरीबन 30 जिलों से होकर गुजरती है। हमें इसका फायदा उठाकर प्राकृतिक खेती की विशाल संभावनाओं के विषय में सोचना चाहिये। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने कुछ साल पहले एक खाद्य प्रसंस्करण योजना की घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेट जगत के लिए वर्तमान में कृषि निवेश का ये सुनहरा मौका है। कृषि सेक्टर में भी रोजगार उत्पन्न होगा। 

भारत दुनिया की तेजी से बढ़ती इकोनॉमी
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दुनिया भारत की क्षमता को देख रही है। भारत के प्रदर्शन की सराहना कर रही है। हम G-20 अर्थव्यवस्थाओं में सबसे तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। हम ग्लोबल रिटेल इंडेक्स में दूसरे नंबर पर हैं। ये उपलब्धियां उल्लेखनीय है।