logo

PM मोदी ने किया दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस का उद्घाटन, जानिये क्या हैं इसकी खास बातें

MODI_OFFICE.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

PM नरेंद्र मोदी ने गुजरात के सूरत में आज, रविवार को दुनिया के सबसे ऑफिस सूरत डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया। सूरत डायमंड बोर्स की विशालता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ये अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन से भी बड़ा है। बता दें कि अबतक पेंटागन को दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस माना जाता था। डायमंड बोर्स को बनाने में 3400 करोड़ रुपये खर्च किये गये हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर ये अब हीरे और अन्य जेवरात के कारोबार के लिए दुनिया का सबसे बड़ा केंद्र होगा। आकार और विशेषताओं के लिए डायमंड बोर्स का नाम गिनिज बुक अब वल्ड रिकार्ड में इसी साल दर्ज किया गया है। आधुनिक तकनीक से लैस इस कॉम्लेक्स के निर्माण में लगभग 4 साल का समय लगा है। 

35.54 एकड़ जमीन पर बनी है इमारत 

सूरत डायमंड बोर्स का पूरा कैंपस लगभग 67 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है। कैंपस में 4,500 ऑफिस की व्यवस्था की गयी है। इमारत को इसी साल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा दुनिया की सबसे बड़ी कोराबारी इमारत के रूप में दर्ज किया गया है। इमारत का निर्माण 35.54 एकड़ भूमि पर किया गया है। इसमें 9 ग्राउंड टावर और 15 तल्ले हैं। सभी तल्लों को आधुनिक सुविधा औऱ तकनीक से लैस किया गया है। इमारत के अंदर 300 वर्ग फुट से लेकर एक लाख वर्ग फुट तक के ऑफिस खोले जा सकते हैं। इमारत के सभी 9 टावर को एक-दूसरे से जोड़ा गया है। ताकि इमारत से बिना बाहर निकले एक टावर से दूसरे टावर में प्रवेश किया जा सके। खबर है कि ग्लोबल हीरा कारोबारी किरण जेम्स ने यहां ऑफिस खोल लिया है। उनकी कंपनी के निदेशक वल्लभभाई लखानी ने बताया है कि यहां से 17,000 करोड़ रुपए का कोरोबार होगा। 

कर्मचारियों के लिए मिनी टाउनशिप 

कंपनियां अगर चाहें तो कैंपस में कर्मचारियों के रहने के लिए आवास भी बनवा सकेंगी। इसकी शुरुआत किरण जेम्स की कंपनी ने कर भी दी है। उनकी कंपनी यहां स्टॉफ के रहने के लिए मिनी टाउनशिप का निर्माण कर रही है। बहरहाल, जानकारी है कि विभिन्न इमारतों में 71 लाख वर्ग फुट फर्श एरिया है। कैंपस में कुल 131 एलिवेटर लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त रिटेल, वेलनेस, कॉन्फ्रेंस के लिए अलग-अलग हॉल का निर्माण किया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सूरत डायमंड बोर्स के खुलने के बाद देश में हीरा कारोबार नई बुलंदियों को छुएगा। इससे कारोबारियों को काफी फायदा होने वाला है।