logo

POK हमेशा से भारत का अहम हिस्सा, दूसरे के नियंत्रण का सवाल ही नहीं; बोले विदेश मंत्री जयशंकर

s_jaishankar1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
कटक में एक इंटरैक्टिव सेशन को संबोधित करते हुए विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने POK पर बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि POK हमेशा से भारत का अहम हिस्सा रहा है। इस पर किसी अन्य का नियंत्रण कैसे हो सकता है। पिछली सरकार पर हमला बोलते हुए जयशंकर ने कहा कि यह सच है कि लोगों ने POK को भुला दिया था लेकिन अब वापस से ही लोगों के ध्यान में आ गया है। 

PoK फिर से भारत के लोगों की चेतना में आ गया है
जयशंकर ने कहा, 'PoK कभी भी देश से बाहर नहीं रहा। यह हमारा हिस्सा है। आखिर पीओके पर अन्य लोगों का नियंत्रण कैसे हो गया? दरअसल, जब आपके पास कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो घर का जिम्मेदार संरक्षक न हो तो कोई बाहर से चोरी कर जाता है।' हमने पाकिस्तान की आजादी के शुरुआती बरसों में इन क्षेत्रों को खाली कराने का प्रयास नहीं किया। इसकी वजह से ऐसी खराब स्थिति बनी जो अभी जारी है। ऐसे में सवाल उठता है कि भविष्य में क्या होगा? यह तो बता पाना मुश्किल है। मगर, मैं यह कहता हूं कि आज PoK फिर से भारत के लोगों की चेतना में आ गया है।' उन्होंने कहा कि हम जरूर इसके बारे में भूल गए थे। लेकिन, आज यह निश्चित तौर पर लोगों के ध्यान में वापस आ चुका है। ऐसे में अगर आप मुझसे पीओके को लेकर सवाल करेंगे तो मैं यह जरूर कहूंगा कि ऐसा कुछ हुआ है, जो बहुत अच्छा हुआ है।


धारा 370 पर भी बोले विदेश मंत्री
विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने कश्मीर से धारा 370 हटाने को लेकर भी जवाब दिया। उन्होंने कहा, यह बहुत पहले ही हो जाना चाहिए था। यह हमारे लिए बहुत बड़ी परेशानी थी। जब तक अनुच्छेद 370 लागू था, जम्मू-कश्मीर में अलगाववाद की भावना, उग्रवाद की भावना पैदा होती रही। कुछ पार्टियों के राजनीतिक हितों के कारण ऐसा किया।

Tags - S.jaishankarforeign minister S.jaishankarPOK