logo

बड़ी खबर : 28 मई को नए संसद भवन का उद्धाटन करेंगे प्रधानमंत्री

01121.jpg

द फॉलोअप डेस्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई पार्लियामेंट बिल्डिंग (संसद भवन) का उद्धाटन 28 मई को करेंगे। जानकारी के अनुसार नए संसद भवन के सिविल स्ट्रक्चर की सफाई शुरू हो गई है। मालूम हो कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनी ये बिल्डिंग प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट है। उद्घाटन के लिए गुरुवार को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर आमंत्रित किया। बताते चलें कि सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत राष्ट्रपति भवन से इंडिया गेट तक 3 किलोमीटर लंबे सड़क का रिडेवलपमेंट किया गया था। कर्तव्य पथ, संसद भवन के अलावा प्रधानमंत्री का ऑफिस-घर, सेंट्रल सेक्रेटेरियट की बिल्डिंग और वाइस प्रेसिडेंट एन्क्लेव भी सेंट्रल विस्टा पावर कॉरिडोर का हिस्सा हैं।

भूकंप का नहीं होगा असर
64 हजार 500 वर्ग मीटर में बना नया संसद भवन 4 मंजिला है। नए भवन में 3 दरवाजे हैं जिसे ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार नाम दिया गया है। यहां सांसदों और वीआईपी के लिए अलग एंट्री है। नया भवन पुराने भवन से 17 हजार वर्ग मीटर बड़ा है। इस भवन की यह भी खासियत है कि इस पर भूकंप का असर नहीं होगा।

 

जनवरी 2021 में शुरू हुआ था तिकोने आकार के भवन का निर्माण
नया संसद भवन तिकोने आकार का है। इसका निर्माण कार्य 15 जनवरी 2021 को शुरू हुआ था। इस बिल्डिंग को पिछले साल नवंबर में पूरा हो जाना था। बताते चलें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने 10 दिसंबर 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी।

888 लोगों की है सीटिंग कैपेसिटी
अभी लोकसभा भवन में 590 लोगों की सीटिंग कैपेसिटी है। नई लोकसभा में 888 सीटें हैं। इसके अलावा विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था है। वहीं, राज्यसभा भवन में अभी 280 की सीटिंग कैपेसिटी है। नई राज्यसभा में 384 सीटें हैं और विजिटर्स गैलरी में 336 से ज्यादा लोग बैठ सकेंगे। दोनों सदनों के जॉइंट सेशन के वक्त लोकसभा में ही 1272 से ज्यादा सांसद साथ बैठ सकेंगे। यहां कॉमन रूम्स, महिलाओं के लिए लाउंज और VIP लाउंज की भी व्यवस्था है

 

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें :http://https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT