logo

सहजन के एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण रखगे आपको फिट ,जानिए सहजन के अद्भुत फायदे

sssss.jpg

द फॉलोअप डेस्क :
सहजन, गर्मियों की खास सब्जी है। जो लोगों को बहुत पसंद आती है।सहजन की सब्जी खासतौर पर बिहार, झारखंड और बंगाल में पसंद की जाती है। जनवरी आते ही लोगों को इसका इंतजार होता हैं। जब आम के बौर के साथ-साथ पेड़ों पर सहजन के फूल भी आने लगते हैं। इसे मुनगा, मोरिंगो और आम बोलचाल में 'सजना सुत्ती' भी कहा जाता है। इसके औषधीय गुणों से तो आप भली-भांति परिचित होंगे। यह एंटी-फंगल और विटामिन-खनिज गुणों से भरपूर है। विशेषज्ञों के मुताबिक इस मौसम में इसे खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके फूल और पत्ते भी बहुत उपयोगी होते हैं। यहां तक कि इसके कई सौंदर्य लाभ भी हैं। यह आपके बालों, त्वचा और संपूर्ण स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाता है। इसके एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण आपको फिट रखते हैं। जानिए सहजन के अद्भुत फायदे।


मुंहासे को जड़ से मिटाता है
जैसा कि हम जानते हैं, सहजन एंटीफंगल गुणों से भरपूर होता है। जो इसे त्वचा रोगों से निपटने में बहुत उपयोगी बनाता है। यानी यह मुंहासे और फोड़े-फुन्सियों को कम करने में मदद करता है। आप अपनी त्वचा को तुरंत साफ करने के लिए इसकी पत्तियों से फेस मास्क भी बना सकते हैं। इनमें विटामिन A,B और C जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को जल्दी होने से रोकते हैं।


सूजन को कम करता है 
डायटीशियन  भी आपको दमकती और चमकती त्वचा के लिए अपने आहार में एंटी-इंफ्लेमेटरी खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं। सहजन में मौजूद फ्लेवोनोइड्स और आइसोथियोसाइनेट्स इसे सूजन से लड़ने की क्षमता देते हैं। दरअसल, ये शरीर में मौजूद साइटोकिन्स नामक केमिकल को नियंत्रित करते हैं, जिसकी वजह से कई बार चेहरा फूला हुआ नजर आता है। यह गुण गठिया और जोड़ों के दर्द में भी राहत दिलाता है।


वजन घटाने में भी है सहायक 
आपको जानकर हैरानी होगी कि सहजन को वजन घटाने में भी फायदेमंद माना जाता है। हालांकि यह 1 हालिया शोध है, जो पिछले कुछ समय से चर्चा में है। ऐसा इसमें आइसोथियोसाइनेट्स नामक यौगिकों की उपस्थिति के कारण होता है। ये वजन बढ़ने से रोकने के लिए जाना जाता है। शायद यही कारण है कि पोषक तत्वों से भरपूर सहजन को एक प्राकृतिक आहार अनुपूरक के रूप में भी देखा जा रहा है। जिसके सेवन से आपका आहार संतुलित हो जाता है।


पाचन स्वास्थ्य में करता है सुधार
पेट खराब होने के लक्षण सबसे पहले हमारे चेहरे पर दिखाई देते हैं। तैलीय और मसालेदार भोजन पाचन संबंधी समस्याओं को बढ़ाता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि पेट की सेहत को नजरअंदाज ना किया जाए। सहजन आपके पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया के उच्चतम स्तर को बनाए रखता है। यह अल्सर से भी लड़ता है।


हृदय स्वास्थ्य को देता है बढ़ावा 
सक्रिय और स्वस्थ जीवन के लिए स्वस्थ हृदय का होना महत्वपूर्ण है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि नियमित रूप से सहजन का सेवन करने से डायस्टोलिक कार्डियक फ़ंक्शन में सुधार होता है। यहां तक कि धमनियों की सिकुड़न में भी कमी देखी गई। यह कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ता है। जब शरीर में फ्री रेडिकल्स (मुक्त अणुओं) की मात्रा बढ़ने लगती है, तो बीमारियाँ होने लगती हैं और त्वचा पर उम्र से पहले बुढ़ापा भी दिखने लगता है। इस प्रकार यह हृदय रोगों को दूर रखने में भी सहायक है।


कैंसर से लड़ने की है इसमें क्षमता
सहजन के कई फायदों में से एक है इसके कैंसर से लड़ने वाले गुण। यह सब्जी कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है, इसीलिए इसे एक शक्तिशाली आहार अनुपूरक माना जाता है। यह स्तन कैंसर और पेट के कैंसर के खिलाफ भी असाधारण रूप से अच्छा काम करता है। ऐसा इसमें मौजूद नैनोकम्पोजिट नामक यौगिक के कारण होता है, जो आश्चर्यजनक रूप से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करके स्वस्थ कोशिकाओं को बनाए रखता है।

Tags - summer eating tipshealthy fooddrumstick benefits lifestyle