logo

राज्यसभा चुनाव : सोनिया व सिंघवी ने भरा नामांकन, कांग्रेस छोड़कर BJP में आये अशोक चव्हाण को टिकट 

SONIYA.jpeg

द फॉलोअप डेस्क 

राज्सभा चुनाव (Rajya Sabha elections) के लिए आज कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने जयपुर में नामांकन दाखिल किया। वहीं, हिमाचल प्रदेश के कोटे से अभिषेक मनु सिंघवी (Abhishek Manu Singhvi) राज्यसभा पहुंचेंगे। इस बीच सबसे अधिक चौंकाने वाली खबर ये है कि दो दिन पहले कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए महाराष्ट्र के पूर्व सीएम अशोक चव्हाण को भी राज्यसभा के लिए पार्ट की ओऱ से टिकट दे दिया गया है। इसी के साथ चव्हाण के राज्यसभा जाने के अनुमान पर विराम लग गया है। सोनिया गांधी ने राज्यसभा के लिए पहली बार नामांकन किया है। इससे पहले तक वे लोकसभा का चुनाव लड़कर संसद पहुंचती रही हैं। जयपुर में उनके नामांकन क समय राहुल गांधी और अशोक गहलोत सरीखे नेता मौजूद रहे। 

कांग्रेस ने जारी चार उम्मीदवारों की लिस्ट 

कांग्रेस ने जिन चार नेताओं को राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है, उनमें सोनिया गांधी, अभिषेक मनु सिंघवी, डॉ अखिलेश प्रसाद सिंह औऱ महाराष्ट्र के दिग्गज नेता चंद्रकांत हंदोरे के नाम शामिल हैं। सोनिया गांधी के जयपुर में नामांकन के समय प्रदेश कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटसरा ने कहा कि सोनिया का जयपुर से गहरा नाता रहा है। यहां से उनके नामांकन से कार्यकर्ताओं में उत्साह का संचार हुआ है। वे समय-समय पर जयपुर आकर यहां की समस्याओं से दोचार होती रही हैं। 

56 सीटों पर होने हैं चुनाव 

बता दें कि देशभर की 56 राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होंगे। इसमें 15 राज्यों के उम्मीदवार शामिल होंगे। 15 फऱवरी को नामांकन दाखिल करने के अंतिम तिथि है। एक अन्य खबर के मुताबिक कांग्रेस ने सूची जारी करने से पहले इंडिया गठबंधन में शामिल दलों और नेताओं से इस बाबत चर्चा की है। माना जा रहा है कि निकट लोकसभा चुनाव को देखते हुए ये चर्चा की गयी। इस बात को टालने की कोशिश की गयी कि राज्यसभा चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन में कोई विवाद न पैदा हो। हालांकि गठबंधन में शामिल दलों के बीच अबतक लोकसभा चुनावों को लेकर सीटों के बंटवारे पर अंतिम निर्णय नहीं हो पाया है।