logo

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : उद्घाटन के दिन UP के स्कूल-कॉलेज में छुट्टी, और क्या-क्या होगा जानिये 

RAM_MANDIR2.jpeg

द फॉलोअप डेस्क 

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा  ((Ram Mandir consecration) के दिन यानी 22 जनवरी को यूपी के सभी स्कूल और कॉलेज में छुट्टी रहेगी। सीएम आदित्यनाथ योगी (CM Adityanath Yogi) ने इसकी घोषणा की है। कहा है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह को राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन पूरे उत्तर प्रदेश में शराब की बिक्री पर बैन रहेगा। साथ ही इस दिन सभी सरकारी भवनों की नये सिरे से साज-सज्जा करायी जायेगी औऱ 14 जनवरी से अयोध्या में स्वच्छता अभियान का शुभारंभ किया जायेगा। बता दें कि सीएम योगी मंगलवार को अयोध्या दौरे पर थे। उन्होंने प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर अधिकारियों को कई निर्दश दिये। 

स्वच्छता के लिए कुंभ मॉडल लागू करने का आदेश 

सीएम योगी ने अयोध्या में सफाई को ध्यान में रखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों को कुंभ मॉडल लागू करने का आदेश दिया। बता दें कि इस मॉडल के तहत शहर की हर गली, सड़क और आवासीय व कारोबारी स्थलों को साफ-सुथरा किया जाता है। सफाई के लिए आधुनिक तकनीक इस्तेमाल होता। साथ ही कम से कम वायू और ध्वनि प्रदूषण हो, इस बात का भी ध्यान रखा जाता है। सीएम योगी ने कहा कि 22 जनवरी को किसी भी तरह की स्वच्छता और सुरक्षा से संबंधित लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। इस मामले में कोताही बरतने वाले अधिकारियों पर गाज गिरेगी। 

अमेरिका तक में देखा जा रहा उत्साह 
गौरतलब है कि 22 जनवरी को अय़ोध्या में होने वाले राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (Ram Mandir consecration) को लेकर विदेश में भी उत्साह है। खबर है कि अमेरिका के Time Square में भी सीधा प्रसारण होगा। एक अमेरिकी न्यूज चैनल के हवाले से ये खबर मिली है। बताया गया है कि राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा समारोह को लेकर विदेशों में भी उत्साह और भक्ति का माहौल देखा जा रहा है। वहीं, प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण देशभर में होना पहले से तय किया गया है। राम मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा पीएम मोदी के हाथों होनी है। इसकी तैयारी में अधिकारी और मंदिर प्रबंधन रात-दिन लगे हुए हैं। बहरहाल, खबर है कि न्यूयार्क सिटी के Time Square के साथ भारतीय दूतावास और कांसुलेट में भी समारोह का सीधा प्रसारण होगा।