logo

राम मंदिर : तमिलनाडु से अयोध्या भेजी गयी इन 42 घंटियों का वजन और खासियत जानकर हैरान हो जायेंगे आप!

BELL.jpg

द फॉलोअप डेस्क 

राम मंदिर में लगाने के लिए तमिलनाडु से 42 घंटियां अयोध्या भेजी जा रही हैं। इन 42 घंटियों का वजन 2 से 2.50 टन तक है। तमिलनाडु से इन घंटियों को सड़क मार्ग से अय़ोध्या लाया जा रहा है। खबर है कि इन एक घंटी को लाने के लिए एक ट्रक का इस्तेमाल किया गया है। घंटियों के वजन को देखते हुए इन ट्रकों को भी खास तरीके से तैयार किया गया है। इन घंटियों को ट्रक पर चढ़ाने के दौरान भी यहां लोगों की भीड़ लग गयी। लोगों ने घंटियों की पूजा की और नारे लगाये।

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा 

बता दें कि राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए 22 जनवरी का दिन तय किया गया है। इसी दिन राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का शुभ मुहूर्त निकाला गया है। 84 सेकेंड में रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कर ली जायेगी। प्राण प्रतिष्ठा के लिए पीएम नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया गया है। इसके लिए 22 जनवरी 2024 का दिन निश्चित किया गया है। खबर है कि प्राण प्रतिष्ठा के लिए ज्योतिषाचार्यों की ओर से पांच शुभ मुहूर्त सुझाये गये थे। पांच में से 22 जनवरी के दिन का चयन किया गया है। इस दिन 84 सेकेंड के अंदर मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी।  

 

क्या खास है इस मुहूर्त में 
काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने बताया है कि ये एक अत्यंत ही दुर्लभ योग है। ऐसा मुहूर्त सालों में एकाध बार ही मिलता है। इसमें सबसे अधिक खास बात ये है कि इस दिन नियत समय पर 9 में से 6 ग्रह एक रेखा पर विराजमान होंगे। इस दौरान गुरु ग्रह की सीधी नजर पांचवें, सातवें और नौवें स्थान पर होगी। इस लिहाज से 22 जनवरी का दोपहर बजे का समय सबसे अधिक शुभ माना गया है। इस दिन दोपहर 12 बजकर 30 मिनट 08 सेकेंड और  12 बजकर 30 मिनट 32 सेकेंड के बीच प्राण प्रतिष्ठा होगी।