logo

दिल्ली में बोले शाह, क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में आयेगा बड़ा बदलाव; केंद्र ला रहा है ये 3 कानून 

a_shah.jpg

द फॉलोअप डेस्क 


केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने आज 'पुलिस स्मृति दिवस' के मौके पर नई दिल्ली में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी। मौके पर उन्होंने कहा कि जल्दी ही देश के क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में बड़ा बदलाव आने वाला है। मोदी सरकार इसके लिए तीन नये कानून लाने की तैयारी कर रही है। इस दौरान उन्होंने देश और सीमा पर शहीद होने वाले 36,250 पुलिसकर्मियों को श्रद्धा सुमन अर्पित किया। अमित शाह ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक पर शहीद जवानों को याद करते हुए कहा कि हमारी NDRF की टीमों ने ना केवल देश बल्कि दुनिया में आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। कहा कि आज जब हम आज़ादी के अमृतकाल में प्रवेश कर रहे हैं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार 3 नए क्रिमिनल लॉ लेकर आ रही है। 

कानून बनाते समय रखा जायेगा इन बातों का ध्यान 
इससे क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में अहम बदलाव आयेंगे। शाह ने कहा कि अंग्रेज़ों के समय बनाए गए पुराने कानूनों की जगह नये कानून बनाये जा रहे हैं। इन कानूनों में ना सिर्फ भारतीयता दिखाई देगी बल्कि इनमें संविधान की आत्मा भी होगी। नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा होगी। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने अदालतों में लंबित मामलों को जल्द निबटाने पर जोर दिया है। पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन और ICJS के माध्यम से क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम में पारदर्शिता लाने की हम कोशिश कर रहे हैं। इस लक्ष्य को जल्दी ही हासिल किया जायेगा। 

पुलिस कर्मियों के कल्याण के लिए उठाये गये कदम 
गृह मंत्री ने आगे कहा कि मोदी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी है। हम पुलिस टेक्नोलॉजी मिशन पर काम कर रहे हैं। हमने विश्व का सर्वश्रेष्ठ आतंकवादरोधी बल बनने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने पुलिसकर्मियों के कल्याण के लिए आयुष्मान-सीएपीएफ, आवास योजना, सीएपीएफ ई-आवास वेब पोर्टल, प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना, केंद्रीय अनुग्रह राशि, विकलांगता अनुग्रह राशि, हवाई कोरियर सेवाएं और केंद्रीय पुलिस कल्याण भंडार का निर्माण किया है।