logo

मणिपुर में फिर बिगड़े हालात, लगा कर्फ्यू; पांच दिन के लिए इंटरनेट बंद

सोलगजही1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
मणिपुर में फिर से हिंसा भड़कने और राज्य के अलग-अलग हिस्सों में विरोध प्रदर्शन के बाद मंगलवार को इंफाल के दोनों ज़िलों में अनिश्चितकालीन कर्फ़्यू लगा दिया गया है। इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम, दोनों ज़िला प्रशासन ने क़ानून व्यवस्था का हवाला देते हुए मंगलवार, सुबह 11 बजे से कर्फ्यू के आदेश जारी किए। इसके अलावा राज्य में अलग-अलग जगहों पर इंटरनेट भी बंद कर दिया गया है। सोमवार को जारी दो अलग-अलग आदेशों में इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम के जिलाधिकारियों ने कहा कि उन्होंने सुबह 5 बजे से रात 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील के पिछले आदेश को हटा लिया है तथा दोनों जिलों में तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक पूर्ण कर्फ्यू लगा दिया गया।


अब जिले में कानून और व्यवस्था की स्थिति के कारण दी गई छूट आदेश तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया गया। हालांकि, आदेशों में कहा गया है कि स्वास्थ्य, सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभाग, नगरपालिका अधिकारी, बिजली, पेट्रोल पंप, अदालतों के कामकाज, हवाई यात्रियों की आवाजाही और मीडिया कर्मियों जैसी आवश्यक सेवाओं से संबंधित व्यक्तियों की आवाजाही को कर्फ्यू से छूट दी गई है।


मणिपुर सरकार के संयुक्त सचिव (गृह) ने कहा, मैं मणिपुर राज्य के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में लीज लाइन, वीसैट, ब्रॉडबैंड और वीपीएन सेवाओं सहित इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं को पांच दिनों के लिए अस्थायी रूप से रोकने का आदेश देता हूं। इंफाल पश्चिम प्रशासन ने अगले आदेश तक किसी भी व्यक्ति के अपने-अपने आवास से बाहर निकलने पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें ज़रूरी सर्विसेज़ और मीडिया को छूट दी गई है।