logo

7 जून को होगी NDA की बैठक, सरकार गठन पर होगी चर्चा; 8 को मोदी ले सकते हैं पीएम पद की शपथ

a3013.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

18वीं लोकसभा के नतीजे सामने आ चुके हैं। एनडीए गठबंधन को 291 सीटों पर जीत मिली है और बहुमत के आंकड़े से 20 सीटें ज्यादा है। अब सरकार गठन की प्रक्रिया को लेकर 7 जून को दिल्ली में एनडीए घटक दल की बैठक आयोजित हो सकती है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक 7 जून को आयोजित बैठक में बीजेपी सहित उसके घटक दलों के तमाम नवनिर्वाचित सांसद शामिल होंगे। इस बैठक में सरकार गठन पर चर्चा होगी। गौरतलब है कि आज सुबह पीएम मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की मीटिंग हुई जिसमें कैबिनेट भंग करने पर चर्चा हुई। इस सरकार का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है।

बता दें कि कैबिनेट की मीटिंग के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन जाकर इस्तीफा सौंप दिया। वे अब नई सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

बीजेपी को अकेले दम पर नहीं मिला बहुमत 
बता दें कि बीजेपी को अकेले दम पर बहुमत नहीं मिला है। पिछली बार 303 सीटों पर जीत हासिल करने वाली भारतीय जनता पार्टी को केवल 240 सीटों से संतोष करना पड़ा है। ऐसे में चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी और नीतीश कुमार की जेडीयू किंगमेकर की भूमिका में आ गई है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इन दोनों दिग्गज नेताओं ने एनडीए के साथ रहने का ही भरोसा दिया है। कहा जा रहा है कि नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री के रूप में 8 जून को शपथ ले सकते हैं। कहा जा रहा है कि टीडीपी और जेड़ीयू बहुत जल्द ही भारतीय जनता पार्टी को समर्थन पत्र सौंप देगी और सरकार गठन में सहयोगी होगी।

 

इंडिया गठबंधन ने पार किया 230 का आंकड़ा
भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 543 में से 542 सीटों पर परिणाम घोषित किया जा चुका है। बीजेपी ने 240 सीटों पर जीत दर्ज की है। बीजेपी को 63 सीटों का नुकसान हुआ है। कांग्रेस को इस बार 99 सीटों पर जीत मिली। बीजेपी ने 2019 में 303 सीटों पर जीत दर्ज की थी। 2014 में उसे 282 सीटों पर जीत हासिल की थी। इंडिया गठबंधन को 230 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल की थी। 

Tags - NDANDA AllianceLok Sabha Chunav ResultElection Result