logo

ये हैं हीट स्ट्रोक के लक्षण, जानें बचने के उपाय

heat_strokes.jpg

द फॉलोअप डेस्क:
दिन प्रतिदिन तेज धूप और गर्म हवाओं ने हीट स्ट्रोक का खतरा बढ़ा दिया है। कई राज्यों में हीट स्ट्रोक के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के बाद सभी जिलों में भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं। तापमान बढ़ने के साथ ही हीट स्ट्रोक का का असर भी बढ़ेगा, इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रहा है।

हीट स्ट्रोक के लक्षण
हीट स्ट्रोक का मुख्य लक्षण शरीर का तापमान 104 F से ऊपर होना है लेकिन, बेहोशी इसका पहला संकेत हो सकता है। अगर आपको अचानक कमजोरी महसूस हो, उल्टी होने लगे या दस्त लगे तो ये हीट स्ट्रोक के लक्षण हैं। आपको बता दें कि कई लोगों को चक्कर आने लगते हैं और बेहोशी भी महसूस होने लगती है। अगर आप ऐसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो तुरंत अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं और इलाज कराएं। हीट स्ट्रोक में ज्यादातर उल्टी और दस्त की शिकायत होती है। इसे हल्के में न लें।

हीट स्ट्रोक से कैसे बचें
हीट स्ट्रोक से बचने के लिए हल्के रंग के, ढीले-ढाले कपड़े और चौड़ी किनारी वाली टोपी पहनें। 30 या इससे अधिक के सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) वाले सनस्क्रीन का उपयोग करें। तेज धूप में बाहर निकलने से बचें। अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं तो तौलिए या छाते का इस्तेमाल जरूर करें। बहुत जरूरी होने पर ही तेज धूप में बाइक से यात्रा करें। किसी बाहरी गतिविधि को पुनर्निर्धारित करें या रद्द करें। यदि संभव हो, तो अपना समय दिन के सबसे ठंडे समय में बदलें, या तो सुबह जल्दी या सूर्यास्त के बाद। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

Tags - heat strokestemperaturesummer health beat