logo

तेज धूप त्वचा न जला दे, आजमायें ये 5 घरेलु नुस्खे; दूर होगी सनबर्न और टैनिंग की प्रॉब्लम 

summer.jpg

द फॉलोअप डेस्क :
मार्च खत्म होते ही गर्मी अपना प्रकोप दिखाना शुरू कर देती है। चिलचिलाती धूप त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है। सनबर्न, स्किन टैनिंग, लालिमा, रैशेज, घमौरियां आदि से लोग परेशान रहते हैं। ऐसे में जिन लोगों की त्वचा संवेदनशील है उन्हें बेहद सतर्क रहना चाहिए। अगर आप गर्मी के मौसम में बार-बार सनबर्न और टैनिंग की समस्या से परेशान रहते हैं तो कुछ भारतीय स्किन केयर टिप्स आजमाएं। ये सभी उपाय गर्मियों में आपकी त्वचा को स्वस्थ रखेंगे। आप सनबर्न और स्किन टैन से सुरक्षित रह सकते हैं। यहां जानिए कुछ घरेलू उपाय।


गर्मी के मौसम में सनटैन से बचने के उपाय
1. गर्मी के मौसम में सनबर्न, टैनिंग के साथ-साथ लालिमा, जलन, घमौरियां आदि जैसी समस्याएं आम होती हैं, लेकिन कुछ लोगों में त्वचा संबंधी ये समस्याएं बहुत गंभीर हो जाती हैं। सनबर्न या सन टैनिंग कभी-कभी गंभीर हो जाती है। जिसे नजरअंदाज करना त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में जब भी आप धूप में घर से बाहर निकलें तो खुद को अच्छी तरह से ढक लें। धूप का चश्मा, स्कार्फ, टोपी, छाता, पूरी बांह की टी-शर्ट, शर्ट, सूती कपड़े के कपड़े पहनें। सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आने से त्वचा में टैन और जलन हो सकती है।


2.कोशिश करें कि सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच ज्यादा देर तक धूप में न रहें। इस समय सूरज का प्रकोप बहुत ज्यादा होता है और धूप के सीधे संपर्क में आने से त्वचा को गंभीर नुकसान हो सकता है। आवश्यक न होने पर घर से बाहर न निकलें। कुछ लोगों को धूप से एलर्जी होती है। उनको विशेष ख्याल रखना चाहिए।


3.गर्मी के मौसम में अगर आपको तेज धूप में बाहर जाना है तो सनस्क्रीन जरूर लगाएं। सनबर्न और स्किन टैनिंग की समस्या से बचने का यह सबसे अच्छा तरीका है। आपकी त्वचा सूरज की हानिकारक किरणों से बची रहती है। 15 से 20 मिनट पहले चेहरे, हाथ, गर्दन पर सनस्क्रीन लगाएं। 


4.गर्मी के मौसम में त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। जितना हो सके तरल पदार्थ पियें। धूप में चलने से शरीर से अत्यधिक पसीना निकलता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है। पानी पीने से त्वचा में नमी बनी रहेगी और त्वचा रूखी नहीं होगी। स्वस्थ त्वचा के लिए गर्मी के मौसम में पानी के साथ-साथ तरल चीजों का सेवन करना बहुत जरूरी है।


5.गर्मी के मौसम में अपने शरीर को जितना हो सके ढक कर रखें। सूरज की किरणें भी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। ऐसे में धूप का चश्मा जरूर पहनें। सैटिन, सिल्क जैसे कपड़े न पहनें। अधिक पसीना आने पर ये त्वचा पर चिपक जाते हैं। आपको अत्यधिक गर्मी महसूस हो सकती है। सबसे अच्छा कपड़ा सूती है। आपको सूती कपड़े अधिक पहनने चाहिए। ये पसीना भी आसानी से सोख लेते हैं।

Tags - summer tipshealth tipsskin care tipslifestyle tips