logo

उपराष्ट्रपति चुनाव : UPA उम्मीदवार मारग्रेट अल्वा ने दाखिल किया नामांकन, राहुल गांधी और शरद पवार रहे मौजूद

a1212.jpg

डेस्क: 

यूपीए की उपराष्ट्रपति उम्मीदवार मारग्रेट अल्वा (Margaret Alva) ने बुधवार (19 जुलाई) को अपना नामांकन दाखिल किया। मारग्रेट अल्वा के नामांकन में एनसीपी प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति चुनाव (Vice Presidential Election) के लिए नामांकन की आखिरी तारीख भी 19 जुलाई ही थी। मल्लिकार्जुन खड़गे सहित विपक्षी दल के अन्य नेताओं ने भी नामांकन के दौरान अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग है। 

 

18 जुलाई को जगदीप धनखड़ का नामांकन
18 जुलाई को एनडीए के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) ने नामांकन दाखिल किया था। जगदीप धनखड़ के नामांकन में पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी शामिल हुए। बीजेडी, एआईएडीएमके और वाईआरएस कांग्रेस ने भी एनडीए प्रत्याशी को समर्थन दिया है। वहीं मारग्रेट अल्वा को 17 पार्टियों ने अपना समर्थन दिया है। 

एनडीए के साथ मुकाबले पर बोलीं मारग्रेट अल्वा
मंगलवार को यूपीए की उपराष्ट्रपति उम्मीदवार मारग्रेट अल्वा ने कहा कि निश्चित रूप से मुकाबला कड़ा होगा। लड़ाई मुश्किल होगी, लेकिन मैं एनडीए प्रत्याशी के खिलाफ मजबूती से लड़ूंगी। मारग्रेट अल्वा ने कहा कि राजनीति में जीत और हार उतना मायने नहीं रखती। लड़ना मायने रखता है। उन्होंने कहा कि ये विचारधारा की लड़ाई है। 

6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग होगी
बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) के लिए 18 जुलाई को ही वोटिंग हो चुकी है। सभी राज्यों से बैलेट बॉक्स भेजा जा चुका है। राष्ट्रपति चुनाव का नतीजा 21 जुलाई को आएगा। वहीं, उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग 6 अगस्त को होगी। इसी दिन मतों की गिनती होगी और परिणाम भी जारी कर दिया जायेगा। 10 अगस्त को मौजूदा उपराष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म हो रहा है।