logo

बिहार की नई सरकार का स्वरूप तय, नीतीश सीएम; विजय-सम्राट होंगे उपमुख्यमंत्री

a265.jpeg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क:

बिहार की नई सरकार का स्वरूप तय हो गया है। नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद बीजेपी ने सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुना वहीं विजय सिन्हा उपनेता चुने गये। बिहार में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन की सरकार में सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा उपमुख्यमंत्री बनाये गये हैं। बिहार की सरकार में पिछड़ी, अति पिछड़ा और सवर्ण समीकरण को साधने का प्रयास किया गया। गौरतलब है कि नीतीश कुमार के इस्तीफे के बीच बीजेपी विधायक दल की बैठक जारी थी। इस्तीफे के बाद बिहार बीजेपी प्रभारी विनोद तावड़े ने विजय कुमार सिन्हा और सम्राट चौधरी के साथ प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इसमें तीनों नेताओं ने कहा कि हमने शीर्ष नेतृत्व के फैसले के मुताबिक सबकुछ किया। पीएम मोदी के नेतृत्व में बिहार का विकास करने को प्रतिबद्ध हैं।

बीजेपी ने विधायकों का समर्थन पत्र सौंपा
गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने राजभवन जाकर सुबह तकरीबन 11 बजे राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया। इस्तीफे के बाद मीडिया से मुखातिब नीतीश कुमार ने कहा कि हमने इस्तीफा दे दिया है। सरकार समाप्त हो गई। अब नए गठबंधन के साथ जा रहे हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि डेढ़ साल पहले हमने गठबंधन बनाया था लेकिन पिछले काफी समय से इसमें सब अच्छा नहीं चल रहा था। हमें काम करने का मौका नहीं दिया जा रहा था। दबाव था। नीतीश कुमार ने कहा कि हमने इंडिया अलायंस भी बनाया लेकिन उधर भी कुछ काम नहीं हो रहा था। इस बीच आरजेडी ने कहा कि नीतीश कुमार ने बिहार की खुशियां छीन ली। 

समर्थन पत्र लेकर राज्यपाल से मिलेंगे नीतीश
बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद कुछ नेता नीतीश कुमार को समर्थन पत्र सौंपने गये। नीतीश कुमार बीजेपी और हम विधायकों का समर्थन पत्र लेकर राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। विजय सिन्हा और सम्राट चौधरी बीजेपी-जेडीयू सरकार ने उपमुख्यमंत्री होंगे। कहा जा रहा है कि नई सरकार में दोनों पार्टी से 14 विधायक मंत्री पद की शपथ लेंगे। जीतनराम मांझी ने भी 2 मंत्रिपद मांगे हैं।