logo

ओड़िशा में कौन होगा मुख्यमंत्री का चेहरा, किसी भरोसेमंद चेहरे पर मोदी लगाएंगे दांव या देंगे सरप्राइज

ीासाल.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
ओडिशा विधानसभा चुनाव में इस बार बीजेपी ने इतिहास रचा है। पहली बार है जब बीजेपी यहां सरकार बनाने जा रही है। राज्य में प्रचंड जीत के बाद अब यहां मुख्यमंत्री चेहरे को लेकर चर्चा शुरू हो गई है। पहला नाम धर्मेंद्र प्रधान का है। ओडिशा में चुनावी रैली के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पहले भी धर्मेंद्र प्रधान की तारीफ कर चुके हैं। इस बार ओडिशा विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र भी धर्मेंद्र प्रधान ने तैयार किया। कुछ दिनों बाद, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने प्रधान के लिए एक बड़ी भूमिका का संकेत दिया।


मोदी और शाह के हैं खास
ओडिशा में अपनी पहली सरकार बनाने के लिए बीजेपी तैयार है। बहुमत हासिल करने के साथ, केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रधान सीएम पद के टॉप दावेदार हैं। 54 वर्षीय प्रधान पिछले एक दशक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शाह के प्रमुख सहयोगी रहे हैं और पूर्वी तटीय राज्य में भाजपा का सबसे प्रमुख चेहरा हैं। अमित शाह ने प्रधान को जिस घोषणापत्र का श्रेय दिया, वह उन प्रमुख कारकों में से एक है, जिसने भाजपा के पक्ष में परिणाम को बदल दिया। घोषणा पत्र में 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदने, सुभद्रा योजना के तहत महिलाओं को 50,000 रुपये का नगद वाउचर और ओडिया अस्मिता के लिए लड़ाई का वादा शामिल है।


पांडियान और पुरी मुद्दा आया काम?
यह सिर्फ घोषणापत्र नहीं है। धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी और शाह के साथ मिलकर दो अन्य मुद्दों को उठाया। आईएएस से राजनेता बने वीके पांडियन पर बाहरी होने का आरोप लगाया। पुरी जगन्नाथ मंदिर में पवित्र रत्न भंडार (खजाना) की लापता चाबियों का भावनात्मक मुद्दा उठाया। 2019 की तरह, उन्होंने इस बार भी बीजेपी की चुनावी रणनीति के प्रबंधन में मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने रोज लोगों की समस्याएं सुनी और उन्हें ठीक करने का आश्वासन दिया। बता दें कि धर्मेंद्र प्रधान ने संबलपुर लोकसभा सीट पर 119836 मतों से जीत दर्ज की। अगर उन्हें सीएम बनाया जाता है तो उन्हें अपने सांसद पद से इस्तीफा देना पड़ेगा। ओडिशा की 147-सदस्यीय विधानसभा में से बीजेपी ने 78 सीटें जीती हैं। BJD को 51 सीटें मिली हैं। वहीं कांग्रेस 14 सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई है।

Tags - Odisha News BJP in Odisha Chief Minister in Odisha Odisha Latest News