logo

आखिर क्यों रद्द हुआ यूजीसी-नेट का एग्जाम,अब कब होगी परीक्षा; जानिए

UGC_net.jpg

द फॉलोअप डेस्क
केंद्र सरकार ने 19 जून को देर रात UGC-NET की परीक्षा को रद्द कर दिया। एनडीए की ओर से 18 जून को परीक्षा कराई  गई थी। एक दिन बाद परीक्षा को रद्द कर दिया गया। अब नए सिरे परीक्षा होगी। दरअसल, एग्जाम में गड़बड़ी के कारण यह फैसला लिया गया है। गौरतलब है कि एनडीए इन दिनों NEET पेपर लीक मामले में सवालों के घेरे में है, ऐसे वक्त में नेट की परीक्षा रद्द हो जाना उनके कार्यशैली पर कई सवाल खड़ा कर रहा है। वहीं अब इसपर राजनीति भी शुरू हो गई है। विपक्ष मोदी सरकार पर जमकर निशाना साध रहा है। कांग्रेस ने कहा है कि मोदी सरकार पेपर लीक सरकार बन गई है। अब ऐसे में आईए जानते हैं कि ऐसा क्या हुआ जो एक दिन बाद ही पेपर को रद्द करने का फैसला लिया गया। 


क्यों रद्द हुई परीक्षा
दरअसल, यूजीसी नेट परीक्षा को लेकर सरकार को इंडियन साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर ने गड़बड़ी पर जानकारी दी।  शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि प्रथमदृष्टया यह संकेत मिला कि परीक्षा कराने में ईमानदारी नहीं बरती गई। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए इसे रद्द करने का आदेश नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को दिया।इसके साथ ही केंद्र ने जांच के लिए मामला सीबीआई को सौंप दिया है। बता दें कि18 जून को आयोजित इस परीक्षा में 9 लाख 8 हजार 580 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। एग्जाम दो शिफ्ट में ओएमआर यानी पेन और पेपर मोड में आयोजित की गई थी।


दोबारा कब होगी परीक्षा?
अब इस परीक्षा का आयोजन दोबारा से कब किया जाएगा। इस संबंध में अभी तक विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की ओर से कोई जानकारी नहीं साझा की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही दोबारा परीक्षा आयोजित करने की जानकारी यूजीसी या एनटीए की ओर से दी जा सकती है

Tags - UGC-NET UGC-NET examNTADharmedre PradhanPM Narendre Modi