logo

राष्ट्रीय युवा शक्ति ने शहीद आयोग का गठन करने की उठाई मांग

16872news.jpg

द फॉलोअप टीम, रांची:

राष्ट्रीय युवा शक्ति के कार्यकर्ताओं ने अध्‍यक्ष उत्‍तम यादव की अगुवाई में आज शहीद शेख भिखारी और टिकैत उमराव सिंह के शहादत दिवस पर एक दिवसीय उपवास सह श्रद्धांजलि सभा का आयोजन चुटुपालु घाटी स्थित समाधि स्थल पर किया। मौके परउत्तम यादव ने कहा कि  वीर शहीद शेख भिखारी व टिकैत उमराव सिंह की शहादत को भुलाया नहीं जा सकता। ठाकुर विश्वनाथ शाहदेव की अगुवाई में इन्होंने छोटानागपुर में आजादी की जंग लड़ी और शहीद हुए। आजादी आज भी अधूरी है। नई आजादी के लिए उन के नक़्शे कदम पर चलना होगा। आज भी जल, जंगल, जमीन की लूट में अंग्रेजों के दलाल सत्ता का उपयोग कर रहे हैं। किसान, मजदूर, युवा शोषण के शिकार हैं।

मौके पर सुनील कुमार साहू, दिलीप गुप्ता, वीरेंद्र गोप, नितेश वर्मा, रंजन माथुर, अनीश वर्मा, विजय तिर्की, अभिषेक बंटी यादव, प्रीति सिन्हा, किरण उरांव, निखिल गुप्ता, अशोक यादव, मनोज प्रसाद, रोहित यादव, जेपी यादव, नितिन घोष, राज पांडे, प्रदीप चौधरी, बब़लू साहू, अमित कुमार, गज्जू सिंह, रुपेश चौरसिया और प्रमोद सिंह उपस्थित थे।

 

राष्ट्रीय युवा शक्ति ने सरकार से की ये मांग 

1. शहीद आयोग का गठन हो।

2. प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के फंड से आम लोगों को वीवीआईपी लोगों को आवास दिया जा सकता है तो शहीद के परिवारों को क्यों नहीं l सारी सुविधा से लैस शहीद के परिवारों को उनके सुविधा अनुसार आवास बना कर दें l

3. बहुत से शहीद के परिजनों  को आज तक नौकरी नहीं मिल पाई है वैसे सभी परिवारों को चिन्हित कर तत्काल नौकरी दी जाएl

4.  शहीद के बच्चों के लिए सभी अच्छे विद्यालय कॉलेज में सीट आरक्षित हो एवं उसकी पढ़ाई पूरी तरह निशुल्क होl

5.  राज्य की किसी भी नौकरी में शहीद के बच्चों के लिए कोटा आरक्षित होl

6.  राज्य के किसी भी पंचायत के शहीद हुए जवानों के नाम से पूरे पंचायत को डेवेलप किया जाएl

7.  शहीद दिवस को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया जाए।

8.  राजधानी में शहीदों के सम्मान में शहीद पार्क एवं संग्रहालय बनाया जाए। जिसमें सभी क्षेत्रीयशहीदों के प्रतिमा स्थापित कि जाये और उन शहीदों कि वीर गाथा को समाज में वर्षों तक जीवित रखा जाये।

9.  शहीदों को मिलने वाली राशि को मुआवजा राशि नाम हटा कर, शहीद सम्मान राशि का नाम दिया जाए।

10.   शहीदों का सम्मान राशि 1 करोड़ होना चाहिए, जो सम्पूर्ण भारत में एक हो और अविलम्ब मिले।

11.   सैनिकों के वेतन को टैक्स फ्री करें।

12.  शहीद के परिवार एवं आश्रितों को अनिवार्य सुविधाओं को मुफ्त में दी जाए।

13.  राजधानी सहित पूरे राज्य में जहां-जहां शहीद प्रतिमा या शहीद स्थल है प्रत्येक दिन साफ'सफाई हो, प्रकाश की व्यवस्था हो एवं वहां पर सीसीटीवी कैमरा, लगाया जाए l