logo

15 महीने में चले 500 किलोमीटर, जाना कहां है मालूम नहीं

9566news.jpg
द फॉलोअप टीम, डेस्क:
एशियाई हाथियों का एक झुंड चीन में सफर पर निकला हुआ है। उनकी मंजिल क्या है किसी को नहीं मालूम। ये हाथियों का झुण्ड पिछले 15 महीने से बस चले ही जा रहा है। हालंकि अभी इन ने अपनी चलने की रफ़्तार को कम कर दी है। जियांग जिला के पास एक गांव में हाथियों के इस झुण्ड को सोते हुए देखा गया। और तब से उनकी यह तस्वीर वायरल हो गयी। सभी हाथी सोते हुए बहुत ही प्यारे लग रहे हैं। बता दें कि अब तक ये हाथी 500 किलोमीटर चल चुके हैं। लेकिन बारिश की वजह से अब थोड़ा धीमी चाल से चल रहे हैं। 

लोग तस्वीर को खूब पसंद कर रहे 
हाथियों की यह तस्वीर तस्वीर इंडियन फॉरेस्ट ऑफिसर परवीन कासवान ने शेयर की है। उन्होंने लिखा  ‘अगर कोई देखना चाहता है कि हाथी कैसे सोते हैं।’ इस तस्वीर को ट्वीटर पर लोग काफी पसंद कर रहे है। इसे काफी ज्यादा लाइक और रीट्वीट किया जा रहा है। युन्नान फॉरेस्ट फायरफाइटिंग ब्रिगेड इन हाथियों पर कड़ी नजर रख रहा है। ऐसा लग रहा है कि झुंड वापस लौट रहा है, और अपने घर दक्षिण-पश्चिम युन्नान प्रांत में जिशुआंगबन्ना के मेंग्यांगजी नेचर रिजर्व की ओर बढ़ रहा है। चीन में ऐसे सिर्फ 300 हाथी ही है। 

करोड़ो का नुकसान कर चुके 
बताया जा रहा है कि हाथी अबतक 10 लाख डॉलर की फसल बर्बाद कर चुके हैं। अगर एशियाई हाथियों के विशेषज्ञ चेन मिंगयोंग की माने तो उनका कहना है कि जानवरों के मामले में  चीन का यह अब तक की सबसे बड़ा माइग्रेशन है। उनका कहना है कि हाथी के झुण्ड के लीडर को आईडिया नहीं है कि जाना है और वह बस यूँ ही सबको लेकर निकल गया है।